PM Modi in Bihar
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (पीटीआई फोटो)

Loading

औरंगाबाद: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को बिहार (Bihar) के औरंगाबाद जिले में 21,400 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का अनावरण किया। प्रधानमंत्री मोदी ने रतनवा गांव में एक आधिकारिक समारोह में परियोजनाओं का अनावरण किया। कार्यक्रम में राज्यपाल राजेंद्र वी अर्लेकर, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा और कई केंद्रीय मंत्री उपस्थित थे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ज्ञान की भूमि बिहार आना मेरे लिए सौभाग्य की बात है। मैं औरंगाबाद में विभिन्न विकास परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहा हूं।

औरंगाबाद ने कई स्वतंत्रता सेनानियों और बिहार विभूति श्री अनुग्रह नारायण जैसी महान हस्तियों को जन्म दिया है।”  जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के प्रमुख और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महागठबंधन को छोड़ने के बाद राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल होने के बाद मोदी का यह पहला बिहार दौरा है।  इससे पहले बिहार के राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने गया अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री कुमार ने प्रधानमंत्री से कहा कि वह हमेशा राजग में रहेंगे। 

प्रधानमंत्री ने औरंगाबाद में जिन परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्यास किया उनमें सड़क, रेलवे और नमामि गंगे सहित अन्य क्षेत्र शामिल थे।  अमस-दरभंगा फोर लेन कॉरिडोर, दानापुर-बिहटा फोर लेन एलिवेटेड रोड और पटना रिंग रोड के शेरपुर-दिघवारा चरण के शिलान्यास का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ”वर्तमान सरकार समय पर परियोजनाओं को पूरा कर राष्ट्र को समर्पित करती है। यह मोदी की गारंटी है।” 

प्रधानमंत्री मोदी ने विकास परियोजनाओं के लिए बिहार के लोगों को बधाई दी। उन्होंने रेखांकित किया कि बिहार के लोग, विशेषकर औरंगाबाद के नागरिक वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि इससे उत्तर प्रदेश और कोलकाता की यात्रा का समय कुछ घंटों तक कम हो जाएगा।  प्रधानमंत्री ने कहा कि सड़क परियोजनाएं पटना, नालंदा, जहानाबाद, गया, वैशाली, समस्तीपुर और दरभंगा जैसे शहरों की तस्वीर बदल देंगी।  उन्होंने कहा कि बोधगया, विष्णुपद, राजगीर, नालंदाए वैशाली और पावापुरी में पर्यटक स्थल हैं। वहीं दरभंगा हवाई अड्डे और बिहटा हवाई अड्डों को भी इस सड़क मार्ग से जोड़ा जाएगा। 

प्रधानमंत्री मोदी ने करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एकता मॉल का जिक्र करते हुए कहा कि यह राज्य के लिए एक नयी दिशा और सकारात्मक सोच का प्रतीक है। उन्होंने कहा, ”हम बिहार को पुराने समय में वापस नहीं जाने देंगे। यह मोदी की गारंटी है।” इसके अलावा प्रधानमंत्री ने छह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला भी रखी, जिसमें आमस से शिवरामपुर तक 55 किलोमीटर (किमी) लंबे चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग, शिवरामपुर से रामनगर तक 54 किमी लंबा चार लेन का राष्ट्रीय राजमार्ग, कल्याणपुर से बलभदरपुर तक 47 किमी लंबा चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग शामिल है।  

मोदी ने गंगा नदी पर छह लेन वाले पुल की आधारशिला भी रखी, जिसका निर्माण मौजूदा जेपी गंगा सेतु के समानांतर किया जाएगा। उन्होंने नमामि गंगे योजना के तहत 2,190 करोड़ रूपये से अधिक की 12 परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया, जिनमें पटना, सोनपुर, नौगछिया और छपरा के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट शामिल भी हैं। ये परियोजनाएं कई स्थानों पर गंगा नदी में छोड़े जाने से पहले अपशिष्ट जल का उपचार सुनिश्चित करती हैं, जिससे नदी की स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा और क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा।

प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर तीन रेलवे परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं, जिनमें पाटलिपुत्र-पहलेजा लाइन का दोहरीकरण और बंधुआ एवं पैमार के बीच 26 किलोमीटर लंबी नयी लाइन शामिल है। उन्होंने पटना में यूनिटी मॉल की आधारशिला भी रखी, जिसका निर्माण 200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से किया जाएगा और इससे ‘एक जिला, एक उत्पाद’ परियोजना को बढ़ावा मिलेगा।

(एजेंसी)