modi-biden
File Pic

    Loading

    नई दिल्ली. सुबह की अन्य बड़ी खबर के अनुसार भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच अब जल्द ही मुलाकात हो सकती है। जी हाँ ये दोनों ही नेता दोनों नेता जापान में होने वाले क्वाड सम्मेलन (Quad Meeting) में शामिल हो सकते हैं। ऐसा भी माना जा रहा है कि, हिंद महासागर में चीन के विस्तार को रोकने पर भी इन दोनों शीर्ष नेताओं के बीच चर्चा हो सकती है। 

    गौरतलब है कि इससे पहले 2+2 बैठक के दौरान इन दोनों नेता के बीच एक वर्चुअल मुलाकात हुई थी। बता दें कि, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने PM नरेंद्र मोदी से यूक्रेन पर हमले के चलते रूस पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के बीच रूस से तेल और गैस न खरीदने की बात दोहराई थी।

    पता हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति  बाइडन 20 से 24 मई के बीच दक्षिण कोरिया और जापान की यात्रा करेंगे। इधर व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बिएटी बुधवार को कहा, “यह यात्रा स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत के लिए बाइडन-हैरिस प्रशासन की प्रतिबद्धता को और प्रगाढ़ करेगी।” वहीं कमला हैरिस अमेरिका की उप राष्ट्रपति हैं।  

    कार्यक्रम के अनुसार बाइडन दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल और जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमिओ के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। साकी ने यह भी कहा कि, “ये नेता हमारे महत्वपूर्ण सुरक्षा संबंधों को गहरा करने, आर्थिक संबंधों को बढ़ाने और हमारे निकट सहयोग को विस्तार देने के अवसरों पर चर्चा करेंगे। तोक्यो में राष्ट्रपति बाइडन क्वाड के नेताओं से भी मुलाकात करेंगे। इस यात्रा के संबंध अन्य जानकारी जल्द साझा की जाएगी।” गौरतलब है कि क्वाड समूह में ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका जैसे बड़े देश शामिल हैं।