PM Modi, Liz Truss,

    Loading

    नई दिल्ली: लिज ट्रस (Liz Truss) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री (Britain PM) पद का चुनाव जीत गई है। उनके जीतने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उनको बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा, “यूके (UK) का अगला पीएम चुने जाने के लिए लिज ट्रस को बधाई। मुझे विश्वास है कि आपके नेतृत्व में भारत-यूके के बीच रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी। आपको आपकी नई भूमिका और जिम्मेदारियों के लिए शुभकामनाएं।”

    ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस के कंजरवेटिव पार्टी के नेतृत्व की दौड़ में भारतीय मूल के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक को हराया। वह ब्रिटेन की अगली प्रधानमंत्री होंगी। कंजरवेटिव पार्टी ने सोमवार को इसकी घोषणा की। कंजरवेटिव पार्टी के बैकबेंच सांसदों की 1922 समिति के अध्यक्ष और पार्टी के नेतृत्व संबंधी चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी सर ग्राहम ब्रैडी ने ट्रस (47) की जीत की घोषणा की। लिज ट्रस मौजूदा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की जगह लेंगी। 

    तीसरी महिला प्रधानमंत्री 

    थेरेसा मे और मार्गरेट थैचर के बाद लिज ट्रस ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी। लिज ट्रस मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। प्रधानमंत्री पद के चुनाव में करीबी मुकाबले में लिज ट्रस ने भारतीय मूल के सांसद ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को मात दी। लिज ट्रस मंगलवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगी। इस चुनाव में लीज ट्रस को 81,326 वोट और ऋषि सुनक को 60,399 वोट मिले हैं।