narendra-modi

    Loading

    नयी दिल्ली. आज जहाँ देश अपना 75वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day)मना रहा है। आज इसी ख़ास अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)ने लाल किले की प्राचीर से दिए अपने ओजस्वी भाषण में दुनिया की वर्तमान चुनौतियों के बीच मजबूत होते भारत की कई बड़ी बातें रखी। आज प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व निछावर करने वालों स्वतंत्रा सेनानियों को श्रद्धांजलि देते हुए की थी।

    आइये आज हम जानें कि उन्होंने अपने भाषण में बड़ी 10 बातें कहीं –

    किया स्वतंत्रता सेनानियों को नमन

    प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के दौरान सबसे पहले देश की आजादी में योगदान देने वाले महापुरुषों को याद किया और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा, ‘‘आज देश उन्हें याद कर रहा है। देश इन सभी महापुरुषों का ऋणी है।” 

    दुखी  करता है बंटवारे का दर्द: PM

    आज PMमोदी ने कहा हम आजादी का जश्न तो जरुर मनाते हैं, लेकिन बंटवारे का दर्द आज भी हमारे हिंदुस्तान के सीने को छलनी करता है। यह पिछली शताब्दी की सबसे बड़ी त्रासदी में से एक है। कल ही देश ने भावुक निर्णय लिया है। अब से 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में भी याद किया जाएगा।

    कोरोना वीरों को दी श्रधांजलि

    कोरोना महामारी में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने इस महामारी में अपनी जान गंवाई वह भी वंदन के अधिकारी हैं। 

    खिलाडियों की हौसला अफजाई 

    टोक्यो ओलंपिक में भारत के शानदार प्रदर्शन की सराहना करते हुए उन्होंने अपने मंच से तालियां बजाई और कहा कि यह भारत के खेलों और युवा पीढ़ी का सम्मान है। प्रधानमंत्री ने कहा, “उन्होंने हमारा दिल ही नहीं जीता है, उन्होंने आने वाली पीढ़ियों को भी, भारत की युवा पीढ़ी को प्रेरित करने का बहुत बड़ा काम किया है।” 

    पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी को लेकर कही बड़ी बात 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहाँ  कहा कि पूर्वोत्तर में कनेक्टिविटी का एक नया इतिहास लिखा जा रहा है और उन्होंने घोषणा की कि इस क्षेत्र के राज्यों की राजधानियों को रेल सेवाओं से जोड़ने का काम जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा।

    जम्मू एवं कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तैयारी

    अब सभी के सामर्थ्य को उचित अवसर देने को लोकतंत्र की असली भावना करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में परिसीमन आयोग का गठन हो चुका है और वहां विधानसभा चुनाव की तैयार चल रही है। आजादी के 75वें स्वाधीनता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने विश्वास जताया कि हिमालयी, तटीय और आदिवासी क्षेत्र भविष्य में भारत के विकास का “बड़ा आधार” बनेंगे।

    अगले 25 साल भारत के सृजन का अमृतकाल

    आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी रकहा कि देश आज से अपनी आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है और यहां से आजादी के 100 वर्षों तक का सफर “भारत के सृजन का अमृतकाल” है। उन्होंने कहा कि “सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबके प्रयास” से इस लक्ष्य को हासिल करना है। 

    आजादी के सौ साल पूरे होने से पहले देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना जरूरी

    इसके साथ ही आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने से पहले देश को ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने का संकल्प जताया। उन्होंने कहा कि देश की प्रगति और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर होना जरूरी है। 

    अब लड़कियों के लिए भी खुलेंगे सैनिक स्कूलों के दरवाजे

    प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज अपने भाषण में कहा कि ढाई साल पहले मिजोरम में सैनिक स्कूलों में लड़कियों के दाखिले का पहला प्रयोग किया गया था। उन्होंने कहा, ” अब सरकार ने अब फैसला किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूल देश की बेटियों के लिए भी खोले जाएंगे।”

    छोटा किसान, बने देश की शान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि उनका सपना है कि देश के छोटे किसान भारत की शान बनें और केंद्र सरकार इसे ही ध्यान में रखकर कृषि सुधारों की दिशा में कदम बढ़ा रही है। आजादी की 75वीं सालगिरह पर लाल किले की प्राचीर से देशवासियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “छोटा किसान बने देश की शान, यह हमारा सपना है। आने वाले वर्षों में हमें देश के छोटे किसानों की सामूहिक शक्ति को और बढ़ाना होगा। उन्हें नई सुविधाएं देनी होंगी।”