modi
Pic: ANI

    Loading

    श्योपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शनिवार को कहा कि ‘‘प्रोजेक्ट चीता” (Project Cheetah) के तहत सात दशक पहले विलुप्त होने के बाद देश में चीतों को फिर से लाया गया है। उन्होंने कहा कि यह पर्यावरण और वन्य जीव संरक्षण की दिशा में उनकी सरकार का प्रयास है। देश में सात दशक पहले चीतों के विलुप्त होने जाने के बाद ‘‘ प्रोजेक्ट चीता” के तहत अफ्रीका महाद्वीप के देश नामीबिया से चीतों को लाकर भारत में बसाया जा रहा है।

    मोदी मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में नामीबिया से लाए गए चीतों को विशेष बाड़े में छोड़ने के बाद बोल रहे थे। शनिवार को 72 साल के हुए मोदी ने विशेष विमान से 10 घंटे की अंतरमहाद्वीपीय उड़ान के बाद लकड़ी के विशेष पिंजरों में यहां पहुंचे आठ चीतों में से तीन चीतों को एक मंच से लीवर चलाकर केएनपी में बनाए गए विशेष बाड़े में छोड़ दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हमने 1952 में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया, लेकिन दशकों तक उन्हें फिर से लाने के लिए कोई रचनात्मक प्रयास नहीं किया गया।

    उन्होंने भारत में चीतों को फिर से बसाने के कार्यक्रम के सहायता के लिए नामीबिया सरकार को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत सात दशक पहले विलुप्त होने के बाद देश में चीतों को फिर से लाया गया है, यह पर्यावरण और वन्यजीव संरक्षण की दिशा में हमारा प्रयास है। मोदी ने कहा, ‘‘ चीते हमारे मेहमान हैं। हमें कुनो नेशनल पार्क को उन्हें अपना घर बनाने के लिए कुछ महीने का समय देना चाहिए।”