Video : PM Modi tells US President Joe Biden a stroy that made him laugh
Photo: Twitter/MEA

    Loading

    नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 वार्ता से पहले सोमवार  (11 अप्रेल) को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के साथ एक वर्चुअल बैठक करेंगे। विदेश मंत्रालय (MEA) ने इस बात की जानकारी दी। 

    विदेश मंत्रालय ने कहा, “दोनों नेता चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।” इससे पहले, राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी ने आखिरी बार मार्च में क्वाड लीडर्स मीट के दौरान मुलाकात हुई थी। 

    विदेश मंत्रालय ने आगे कहा, “वर्चुअल मीटिंग दोनों पक्षों को द्विपक्षीय व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उद्देश्य से अपने नियमित और उच्च स्तरीय जुड़ाव को जारी रखने में सक्षम बनाएगी।”

    2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता 

    वर्चुअल बैठक भारत-अमेरिका 2 + 2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले होगी, जिसकी अध्यक्षता भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री (MEA) एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और राज्य सचिव एंथनी ब्लिंकन करेंगे।

    वहीं, व्हाइट हाउस ने भी वार्ता की पुष्टि करते हुए कहा कि, “दोनों नेता हमारी सरकारों, हमारी अर्थव्यवस्था और हमारे लोगों के बीच संबंधों को मजबूत करने के रूप से मिलेंगे।”

    व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन सैकी ने कहा कि,  “राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधान मंत्री मोदी कई मुद्दों को लेकर सहयोग पर चर्चा करेंगे। जिसमें कोविड-19 महामारी को खत्म  करना, जलवायु संकट का मुकाबला करना, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना, सुरक्षा को मजबूत करने के लिए एक स्वतंत्र, खुली, नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को कायम रखना, लोकतंत्र और हिंद-प्रशांत में समृद्धि शामिल है।

    उन्होंने कहा, “राष्ट्रपति बिडेन यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध के परिणामों और वैश्विक खाद्य आपूर्ति और कमोडिटी बाजारों पर इसके कम करने वाले प्रभाव पर हमारे करीबी परामर्श जारी रखेंगे।” सचिव ने यह भी कहा कि, नेता हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचे और उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के विकास पर चल रही चर्चा को जारी रखेंगे।