prakash ambedkar
प्रकाश अंबेडकर (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Loading

मुंबई. प्रकाश आंबेडकर (Prakash Ambedkar) के नेतृत्व वाली वंचित बहुजन अघाड़ी (वीबीए) ने रविवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए महाराष्ट्र (Maharashtra) से 11 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी की। इसके साथ ही पार्टी अब तक 20 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है।

वीबीए ने जिन 11 निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है उनमें प्रदेश का हिंगोली, लातूर, सोलापुर, माधा, सतारा, धुले, हटकनंगले, रावेर, जालना, मुंबई उत्तर मध्य और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग लोकसभा क्षेत्र शामिल हैं।

पिछले आम चुनाव में इनमें से अधिकतर सीटों पर वीबीए के उम्मीदवार तीसरे स्थान पर आये थे, जहां कांग्रेस और अविभाजित राकांपा के उम्मीदवार दूसरे स्थान पर आये थे। संगठन का चुनाव मैदान में अकेले उतरना यह दर्शाता है कि जीतने वाले उम्मीदवारों के पक्ष में विपक्षी मतों का विभाजन हो गया था। इन सीटों पर भाजपा और अविभाजित शिवसेना के उम्मीदवार जीते थे।

वीबीए ने पिछले हफ्ते नौ उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें आंबेडकर को अकोला से मैदान में उतारा गया है। इससे यह संकेत मिलता है कि संगठन अब महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के साथ गठबंधन नहीं करेगा। (एजेंसी)