narendra modi
Representative Pic

Loading

नई दिल्ली. एक निजी समाचार चैनल और एक सर्वेक्षण एजेंसी द्वारा कराए एक चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में 2024 में मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है। साथ ही इसमें यह भी उम्मीद जतायी गयी है कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन बिहार, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना जैसे राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुकाबले “बेहतर प्रदर्शन कर सकता है।”

‘एबीपी न्यूज’ और ‘सी-वोटर’ द्वारा किये गए सर्वेक्षण के अनुसार, भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को करीब 295-335 सीटें मिल सकती हैं जबकि विपक्षी दल कांग्रेस और उसके ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) गठबंधन के सहयोगी दलों को 165-205 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है।

‘एबीपी न्यूज’ और ‘सी-वोटर’ की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, “वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एबीपी न्यूज-सी वोटर के सबसे पहले चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में राजग आसान बढ़त बनाते दिख रहा है। ‘इंडिया’ गठबंधन बिहार, पंजाब और महाराष्ट्र के अलावा दक्षिण भारतीय राज्यों में भाजपा के मुकाबले अच्छा प्रदर्शन कर सकता है।” इसमें कहा गया है, “एबीपी न्यूज-सी वोटर के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में 2024 में मोदी सरकार की वापसी का अनुमान जताया गया है लेकिन दक्षिण भारत राजग के लिए एक चुनौती रहेगा।”

भाजपा शासित राज्यों में मिलेगी आसान जीत

बयान में कहा गया है कि सर्वेक्षण के नतीजे और अनुमान राज्यवर “पुष्ट मतदाताओं” के बीच 15 दिसंबर से 21 दिसंबर तक किए सी-वोटर ऑपिनियन पोल सीएटीआई (कम्प्यूटर असिस्टेड टेलीफोन इंटरव्यूइंग) साक्षात्कार पर आधारित हैं। 543 सीटों पर किए सर्वेक्षण के नमूने का आकार 13,115 रहा। सर्वेक्षण के अनुसार, राजग मध्य प्रदेश (27-29), छत्तीसगढ़ (9-11), राजस्थान (23-25) और उत्तर प्रदेश (73-75) जैसे भाजपा शासित राज्यों में “आसानी से बढ़त” बनाते हुए दिखायी देता है।

एबीपी न्यूज-सी वोटर ने कहा, “कांग्रेस शासित कर्नाटक में भी भाजपा को 22-24 सीट मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस को चार से छह सीट मिल सकती है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विपक्षी गठबंधन को प्रत्येक राज्य में केवल 0-2 सीट मिलने का अनुमान है।”

तेलंगाना-महाराष्ट्र और बिहार में कांग्रेस को होगा फायदा

चुनाव पूर्व सर्वेक्षण के अनुसार, जिन राज्यों में कांग्रेस और ‘इंडिया’ गठबंधन आगे है उनमें तेलंगाना (9-11), बिहार (21-23) और महाराष्ट्र (26-28) शामिल हैं। पंजाब में कांग्रेस को 5-7 लोकसभा सीट जबकि सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) को 4-6 सीट मिलने का अनुमान है। इसमें कहा गया है, “अगर अभी चुनाव होते हैं तो पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को 23-25 सीट और कांग्रेस तथा वाम दल को 0-2 सीट जबकि भाजपा को 16-18 सीट मिल सकती है।”

47.2 प्रतिशत लोग मोदी के काम से संतुष्ट

सर्वेक्षण में कहा गया है, “इस सवाल पर कि लोग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काम से कितना संतुष्ट हैं तो देशभर के कुल 47.2 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे प्रधानमंत्री मोदी के काम से बहुत ज्यादा संतुष्ट हैं जबकि 30.2 फीसदी ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं और 21.3 फीसदी ने कहा कि वे बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं।” एबीपी न्यूज-सी वोटर के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में यह भी पाया गया कि ज्यादातर लोगों का मानना है कि विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दल “2024 के लोकसभा चुनाव तक एकजुट नहीं रहेंगे।” (एजेंसी)