MANN
File Photo

    नई दिल्ली. पंजाब (Punjab) से आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार, अब यहां आप सरकार (AAP Goverment)द्वारा मुफ्त बिजली देने का फॉर्मूला तैयार हो चूका है। जी हाँ अब पंजाब में ‘मान’ सरकार हर बिल पर 600 यूनिट बिजली मुफ्त देने वाली है। हालाँकि इसके ऊपर शर्तों के हिसाब से ही छूट मिलेगी। 

    गौरतलब है कि, बीते चुनाव में आम आदमी पार्टी ने हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का वादा किया था। जिसे बीते 1 जुलाई से लागू किया जा चुका है। बता दें कि पंजाब में बिल हर 2 महीने बाद बनता है, इसलिए एक बिल में 2 महीने के हिसाब से यहां लोगों को 600 यूनिट मुफ्त बिजली दी जाएगी। हालाँकि सभी श्रेणियों के घरेलू उपभोक्ताओं को दो माह के बिजली बिल में 600 यूनिट मुफ्त होंगे। लेकिन, शर्त यह रहेगी कि, अगर बिल 600 यूनिट से अधिक हुआ तो ग्राहक को पूरा बिल (600 यूनिट सहित) अदा करना होगा। 

    पता हो कि पंजाब में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देने की गारंटी बीते एक जुलाई से शुरू हो चुकी है। वहीं पंजाब के CM भगवंत मान ने कहा था कि, लोगों को जीरो अमाउंट का बिल मिलेगा। साथ ही उनका यह भी  कहना था कि, 31 दिसंबर 2021 से पहले के सभी बिजली बिल माफ कर दिए जाएंगे।  

    देखा जाए तो पंजाब की आप सरकार की इस घोषणा से करीब 73.80 लाख घरेलू उपभोक्ताओं में से 62.25 लाख उपभोक्ताओं को इसका सीधा लाभ होगा, क्योंकि उनकी बिजली की मासिक खपत 300 यूनिट से अधिक नहीं है। यहां ग्राहक की औसत संख्या लगभग 62.25 लाख है, जिसे अब तक की खपत के पैटर्न के आधार पर निर्धारित किया गया है। हिस्साब किया जाए तो यह संख्या कुल उपभोक्ताओं का 84% है।