Rahul Gandhi (Mizoram)
Photo Source: Rahul Gandhi (Twitter)

Loading

आइजोल: कांग्रेस (Congress) नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मंगलवार को दावा किया कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A  देश के 60 प्रतिशत हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है, जो भारतीय जनता पार्टी (BJP) से भी अधिक है। पार्टी उम्मीदवारों के प्रचार के लिए चुनावी राज्य मिजोरम की यात्रा के दौरान राजधानी आइजोल (Aizawl) में राहुल गांधी ने संवाददाताओं से कहा कि विपक्षी गठबंधन अपने मूल्यों, संवैधानिक ढांचे और धर्म या संस्कृति से परे लोगों की खुद को अभिव्यक्त करने और सद्भाव से रहने की स्वतंत्रता को संरक्षित कर ‘‘भारत की अवधारणा” की रक्षा करेगा। 

BJP और RSS पर निशाना

बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि हमारे देश के लिए उनका दृष्टिकोण हमसे अलग है। आरएसएस का मानना है कि भारत को एक ही विचारधारा और संगठन द्वारा शासित किया जाना चाहिए, जिसका हम विरोध कर रहे हैं। हम विकेंद्रीकरण में विश्वास करते हैं जबकि बीजेपी का मानना है कि सभी निर्णय दिल्ली में लिए जाने चाहिए। उन्होंने बीजेपी  पर देश के संपूर्ण संस्थागत ढांचे पर कब्जा करने का प्रयास करने का आरोप लगाया। 

BJP और RSS धार्मिक आस्थाओं के लिए खतरा

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने देश की नींव स्थापित करने में मदद की है और इस पुरानी पार्टी का उस नींव की रक्षा करने का इतिहास रहा है। उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर के विभिन्न राज्य BJP और RSS के हमलों का सामना कर रहे हैं, यह आपकी धार्मिक आस्थाओं की बुनियाद के लिए खतरा है। चालीस सदस्यीय मिजोरम विधानसभा के लिए सात नवंबर को मतदान होना है और तीन दिसंबर को मतगणना की जाएगी।