Rahul Gandhi says BJP and RSS want to change Constitution
कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फोटो: पीटीआई)

Loading

अलीराजपुर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) देश का संविधान बदलना चाहते हैं इसलिए मौजूदा लोकसभा चुनाव का उद्देश्य देश के संविधान को बचाना है। मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट (Ratlam-Jhabua Lok Sabha seat) के अंतर्गत अलीराजपुर जिले के जोबट कस्बे में एक जनसभा को संबोधित करते हुए, गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों के हित में आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा दी जाए।

यह चुनाव देश के संविधान को बचाने के लिए है

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने फिर से जाति जनगणना की वकालत की और दावा किया कि इससे लोगों की स्थिति के बारे में सब कुछ पता चल जाएगा और देश में राजनीति की दिशा बदल जाएगी। गांधी ने कहा, यह चुनाव देश के संविधान को बचाने के लिए हो रहा है। भाजपा, आरएसएस इसे बदलना चाहते हैं, लेकिन कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (INDIA) इसे बचाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा ने संविधान को बदलने के इरादे से 400 पार यानी 400 से अधिक लोकसभा सीटें जीतने का लक्ष्य का नारा दिया है।

पहली नौकरी पक्की योजना

वायनाड से सांसद गांधी ने दावा किया, लेकिन, 400 सीटें तो छोड़िए, भाजपा को इस बार 150 से ज्यादा सीटें भी नहीं मिलेंगी। गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस सरकार युवाओं को कंपनियों में एक साल की प्रशिक्षुता और उसके बाद नौकरी सुनिश्चित करने के लिए पहली नौकरी पक्की योजना शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान युवाओं को प्रति माह 8,500 रुपये का भत्ता मिलेगा, जो एक वर्ष में एक लाख रुपये होगा।

13 मई को यहां मतदान

गांधी ने यह भी कहा कि उनकी पार्टी सत्ता में आने पर महिलाओं को लखपति बनाने के लिए उनके खातों में 8,500 रुपये प्रति माह देना शुरू कर देगी। कांग्रेस ने आदिवासी बहुल रतलाम-झाबुआ सीट से भाजपा की अनीता नागर चौहान के खिलाफ पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मैदान में उतारा है। यहां 13 मई को मतदान होगा।