rahul gandhi attacks bjp over maniput violence

Loading

इंफाल: मणिपुर (Manipur) के इंफाल से कांग्रेस (Congress) की भारत जोड़ो न्याय यात्रा (Bharat Jodo Nyay Yatra) शुरू हो गई है। पार्टी के कार्यकर्ताओं ने झंडा दिखाकर बस रवाना किया। इस दौरान राहुल गांधी ने लोगों से हाथ मिलाकर उनका अभिवादन भी स्वीकार किया। यात्रा शुरू होने से पहले लोगों को संबोधित करते हुए राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि मणिपुर में शासन का बुनियादी ढांचा विफल हो गया है, यह शर्मनाक है कि पीएम मोदी ने राज्य का दौरा नहीं किया।

राहुल गांधी ने मांगी माफी

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि दिल्ली में कोहरे के कारण हमारी फ्लाइट लेट हो गई। आप लोग यहां सुबह से इंतजार कर रहे थे। इसलिए मैं आपसे माफी मांगता हूं।

बीजेपी के लिए मणिपुर हिंदुस्तान का भाग नहीं

इस दौरान राहुल गांधी ने यह भी कहा कि 29 जून को मैं मणिपुर आया था और उस विजिट में जो मैंने देखा जो मैंने सुना वो पहले कभी नहीं देखा था। मणिपुर में इतने लोग मरे, लोगों को कष्ठ हुआ, लेकिन पीएम मोदी आपका हाथ पकड़ने, आपका आसू पोंछने नहीं आए। शायद बीजेपी और आरएसएस के लिए मणिपुर हिंदुस्तान का भाग नहीं है।”

प्रधानमंत्री का मणिपुर दौरा नहीं करना शर्मनाक

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि मणिपुर में शासन का बुनियादी ढांचा विफल हो गया है, यह शर्मनाक है कि पीएम मोदी ने राज्य का दौरा नहीं किया। बीजेपी की राजनीति के कारण मणिपुर ने वह खो दिया है जो उसके पास बहुमूल्य है। उन्होंने कहा कि साल 2004 से मैं राजनीति में हूं। पहली बार मैं हिंदुस्तान के एक प्रदेश में गया जहां सरकार नाम की संस्था तबाह हो गई है। 29 जून को मैं मणिपुर आया था। उस वक्त जो मैंने देखा-सुना, वो पहले कभी देखा-सुना नहीं था।

हम शांति कायम करेंगे

अपनी यात्रा को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि अभी चुनाव का समय है, इसमें ज्यादा समय लगता, इसलिए हमने निर्णय लिया कि ये बस यात्रा होगी और पैदल यात्रा होगी। हम मणिपुर के लोगों का दर्द समझते हैं। हम आपसे वादा करते हैं कि हम फिर से शांति कायम करेंगे।

‘मणिपुर से ही शुरू हो सकती है यात्रा’

अपनी यात्रा को लेकर सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हमने भारत जोड़ो यात्रा शुरू की, इसमें हमने नफरत मिटाने की बात की, भारत जोड़ने की बात की। मैं चाहता था कि कन्याकुमारी से कश्मीर की तरह ही ईस्ट से वेस्ट की भी यात्रा हो। भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर लोगों ने कहा कि यह यात्रा वेस्ट से शुरू कीजिए। वहीं, कुछ ने कहा कि यात्रा पूर्व से शुरू होनी चाहिए। मैंने उन्हें साफ कहा कि अगली यात्रा सिर्फ मणिपुर से ही शुरू हो सकती है।