‘…जितनी आबादी, उतना हक़ ये हमारा प्रण है’, बिहार में जाति सर्वे रिपोर्ट जारी होने पर राहुल गांधी का बड़ा बयान

Loading

पटना/नई दिल्ली: बिहार की नीतीश कुमार सरकार ने जातीय जनगणना के आंकड़े जारी कर दिए है। इस आंकड़ों के प्रकाश में आते ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इसे लेकर एक ट्वीट किया है। उन्होंने कहा है कि भारत के जातिगत आंकड़े जानना ज़रूरी है। जितनी आबादी, उतना हक़ – ये हमारा प्रण है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, “बिहार की जातिगत जनगणना से पता चला है कि वहां OBC + SC + ST 84% हैं। केंद्र सरकार के 90 सचिवों में सिर्फ़ 3 OBC हैं, जो भारत का मात्र 5% बजट संभालते हैं! इसलिए, भारत के जातिगत आंकड़े जानना ज़रूरी है। जितनी आबादी, उतना हक़ – ये हमारा प्रण है।” 

बिहार में जातिवार आंकड़ें जारी 

उल्लेखनीय है कि, बिहार सरकार ने राज्य में जातीय जनगणना की थी। जिसके आंकड़े सोमवार को जारी कर दिए है। सरकार की रिपोर्ट के मुताबिक, बिहार में 36 फीसदी अत्यंत पिछड़ा, 27 फीसदी पिछड़ा वर्ग, 19 फीसदी से थोड़ी ज्यादा अनुसूचित जाति और 1.68 फीसदी अनुसूचित जनजाति की जनसंख्या बताई गई है।

जातीय जनगणना का काम पूरा

बिहार सरकार की ओर से सोमवार को हुई प्रेस कांफ्रेंस में बताया गया कि जातीय जनगणना का काम पूरा कर लिया है। मुख्य सचिव समेत अन्य अधिकारियों ने भी इसकी रिपोर्ट जारी कर दी है। बिहार सरकार की तरफ से बिहार जाति आधारित जनगणना में कुल आबादी 13 करोड़ से ज्यादा बताई गई है। अधिकारियों के मुताबिक जाति आधारित गणना में कुल आबादी 13 करोड़ 7 लाख 25 हजार 310 बताई गई है।