indian-railway

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. जहाँ एक तरफ सर्दी का मौसम है और देश के कई इलाकों में भीषण ठंड का प्रकोप जारी है। वहीं सर्दी और कोहरे की वजह से भी फिलहाल यातायात में कई तरह की दिक्कतें आती हैं। ठीक ऐसा ही कुछ असर रेल संचालन (Railway) में भी दिखाई देता है। कोहरे के चलते रेलगाड़ियों की रफ्तार वैसे भी कम हो जाती है। जिससे अघोषित ट्रैफिक बढ़ता है और यात्रा का समय भी बढ़ता जाता है। 

    इन्ही कारणों के चलते और कोहरे की वजह से अमूमन ट्रेन देरी से ही चलती हैं और देरी से ही अपने गंतव्य पर पहुंचती हैं। ऐसे में ट्रेन्स को लेट होने से बचाने के लिए कई बार रेलवे कई गाड़ियों को रद्द भी कर देता है। ऐसे ही एक बार फिर आज रेलवे ने कई ट्रेन्स को कैंसल किया है।

    रेलवे ने कैंसल की अब 403 ट्रेन

    दरअसल उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल समेत नॉर्थ इंडिया में चलने वाली कई ट्रेनों पर इस फैसले का व्यापक असर पड़ा है। सदी में कोहरे के चलते रेलवे ने 403 ट्रेन्स को रद्द किया है। उधर पांच ट्रेन का शेड्यूल भी फिलहाल बदला गया है तो वहीं 8 ट्रेन्स का रूट डायवर्ट हुआ है। ऐसे में अगर आप भी यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं तो पहले रेलवे की आधिकारिक साइट पर जाकर अपनी ट्रेन का स्टेटस एक बार चेक जरूर कर लें।

    यूँ जानें अपनी ट्रेन का स्टेटस 

    हालाँकि बहुत से लोगों को ये जानकारी बिल्कुल नहीं होती कि आखिर कैसे अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक करें। इसके लिए आप रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES एप्लीकेशन के जरिए अपने ट्रेन की स्थिति की जरुरी जानकारी ले सकते हैं। ताकि आपको अपनी यात्रा के दौरान किसी तरह की कोई भी परेशानी ना झेलनी पड़े और आप वक्त पर अपने गंतव्य तक निश्चित समय से पहुंच सकें।