हिमाचल प्रदेश में बारिश का कहर; अब तक 88 लोगों की मौत, 100 घायल

Loading

शिमला: हिमाचल प्रदेश प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश के वजह से बाढ़ आ गई है। बारिश में सरकार का करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है। बारिश के वजह से कई लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा कई घायल और लापता भी हुए है। बाढ़ की वजह से आम जनता की निजी संपत्ति का भी नुकसान हुआ है। हिमाचल सरकार का अनुमान है कि इस प्राकृतिक आपदा ने प्रदेश में चार हजार करोड़ से भी ज्यादा का नुकसान किया है।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, हिमाचल में बारिश के कारण अबतक 88 लोगों की जान चली गई है। वहीं, 16 लापता हैं और 100 घायल हुए हैं। राज्य भर में 492 जानवरों की मौत हो चुकी है। यह आंकड़ा सरकार ने दिया है।

वहीं, नुकसान के आकलन के लिए सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी की अध्यक्षता में कमेटी गठित की है। यह कमेटी वास्तविक नुकसान का सही आकलन करेगी। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रारंभिक अनुमान के मुताबिक हिमाचल को चार हजार करोड़ रुपए के नुकसान की बात कही है।

स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से भारी बारिश हुई। विभाग के अनुसार धौला कुआं में 144.5 मिलीमीटर, रेनुका में 87 मिलीमीटर, रिकांगपिओ में 42 मिलीमीटर, कोटखाई में 30 मिलीमीटर, हमीरपुर में 16.5, शिमला में 13.5, धर्मशाला में 13 मिलीमीटर और कल्पा में 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम कार्यालय ने राज्य में 15 और 16 जुलाई को भारी बारिश, गरज चमक के साथ बौछारे पड़ने और बिजली गिरने का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया है।