Priyanka Gandhi
प्रियंका गांधी

Loading

जयपुर: कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) ने राजस्थान के शाहपुरा (Shahpura) में एक चुनावी सभा को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) और भाजपा पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस नेता बुधवार को कहा कि पीएम मोदी हिंसा प्रभावित मणिपुर (Manipur Violence) नहीं गए लेकिन अहमदाबाद (Ahmedabad) में क्रिकेट विश्वकप का फाइनल मैच देखने पहुंच गए ताक‍ि यदि हमारी टीम जीते तो कुछ श्रेय ले सकें। उन्होंने यह भी  कहा कि मोदी वहां नहीं जाते जहां संकट होता है। उन्होंने कहा कि खुद को फकीर कहने वाले प्रधानमंत्री मोदी के राज में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कैसे सबसे अमीर पार्टी बन गई।

PM मोदी हिंसा प्रभावित मणिपुर नहीं गए लेकिन अहमदाबाद…

उन्होंने कहा, ‘‘मणिपुर भी हमारे देश का ही राज्य है। मणिपुर में सैकड़ों गांव जला डाले गए, कितने बुरे-बुरे हादसे हुए… कैसी-कैसी चीजें हुईं? मोदी जी ने वहां जाने का कष्ट किया? नहीं किया।” उन्होंने कहा, ‘‘हम विश्वकप फाइनल में पहुंचे। हमारी टीम अपनी मेहनत से फाइनल में पहुंची… मोदी जी भी पहुंच गए। फट से पहुंचे।” कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मोदी जी वहां पहुंचे कि यदि हम जीत जाएं तो उस जीत का श्रेय थोड़ा उनको भी मिल जाए। यदि हम जीतते तो सारी मीडिया बाजी करते, ‘इवेंट’ करते। मोदी जी इस तरह की चीजों में पहुंच सकते हैं जहां हमारा मान सम्मान बढ़ रहा हो, जहां देश की टीम मेहनत कर रही है लेकिन जहां संकट होता है वहां नहीं पहुंचते।”

मोदी जी फकीर हैं तो इनके कार्यकाल में भाजपा सबसे अमीर पार्टी कैसे बन गई

उन्होंने सवाल किया, ‘‘मोदी जी कहते हैं कि वे फकीर हैं तो इनके कार्यकाल में भाजपा सबसे अमीर पार्टी कैसे बन गई?” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और केंद्र सरकार ने बड़े उद्योगपतियों का कर्ज माफ कर दिया लेकिन गरीबों की उपेक्षा की। उन्होंने कहा कि ‘‘केंद्र सरकार की नीयत ठीक नहीं, मोदी जी की नीयत ठीक नहीं।” उन्होंने कहा, ‘‘आज पूरे देश में जो भाजपा की सारी सरकारें चल रहे हैं वे सब सिर्फ बड़े-बड़े उद्योगपतियों के लिए चल रही हैं। आज मध्यम वर्ग, गरीब, किसानों की उनकी सरकारों में कोई सुनवाई नहीं है।”

गहलोत सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत दिलवाई

राजस्थान सरकार के महंगाई राहत कैंप का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में राज्य सरकार ने लोगों को महंगाई से राहत दिलवाई है। उन्होंने कहा, ‘‘जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी, तब गैस सिलेंडर 400 रुपये में मिलता था, आज देश भर में 1200 रुपये में मिल रहा है। पहले पेट्रोल 60 रुपये लीटर मिलता था, लेकिन अब देश भर में इनकी वजह से 110 रुपये लीटर मिल रहा है।”

देश की संपत्ति बड़े-बड़े उद्योगपतियों को सींचते हैं मोदी 

उन्होंने कहा, ‘‘मोदी जी मंच पर केवल बड़े-बड़े भाषण देते हैं। वे इसकी जिम्मेदारी लेते हैं?… देश की जो संपत्ति है, उसमें से ये खींचकर इन्होंने बड़े-बड़े उद्योगपतियों को सींचते हैं।”  उन्होंने कहा कि चुनाव के सबसे बड़े मुद्दों में से एक बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि 45 साल में सबसे अधिक बेरोजगारी आज हमारे देश में है। कांग्रेस नेता ने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार के मुद्दे का राजनीतिकरण नहीं होना चाहिए। 

महिलाओं का राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए

उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा के नेताओं ने कहना शुरू किया है कि महिलाओं पर बहुत अत्याचार हो रहा है।…ये नेता इन चीजों की राजनीति करना चाहते हैं। महिलाओं के मान सम्मान से किसी को खिलवाड़ नहीं करना चाहिए। राजनीतिक बातें इसमें मिलानी नहीं चाहिए। इनके प्रदेशों में बहुत अत्याचार होता… ये जो समाज की समस्या है इसके खिलाफ हमें समाज में लड़ना है। इसका राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए।”

Priyanka Gandhi in Shahpura Rajasthan
शाहपुरा में जनसभा को संबोधित करती हुई प्रियंका गांधी

भाजपा नेताओं पर साधा निशाना

उन्होंने भाजपा नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘भाजपा के नेता ‘डबल इंजन’ सरकार की बात करते हैं और कहते हैं कि देखना कि कितनी तरक्की होगी। देख ली भी इतनी तरक्की 18 साल में मध्य प्रदेश में इनकी सरकार है, ‘डबल इंजन’ की वहां न एक इंजन चल रहा है न दूसरा। तेल खत्म ही हो गया है, इनके इंजन का।” प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘मोदी जी कहते हैं- मुझे वोट दो, आपको पुण्य मिलेगा। मैं उनसे कहना चाहती हूं- माफ कीजिए मोदी जी! लेकिन पुण्य तो अडाणी जी का हो जाएगा। वोट जनता का है तो काम भी उनका ही होना चाहिए।”

Priyanka Gandhi in shahpura people meeting

राजस्थान में 25 नवंबर को मतदान

इससे पहले दिन में एक सभा में मोदी ने राज्य में ‘गहलोत की सरकार फिर कभी नहीं बनने की भविष्यवाणी’ की थी। इसका जिक्र करते हुए प्रियंका गांधी ने कहा, ‘‘मैं भी एक भविष्यवाणी करती हूं-अगर इसी तरह से मोदी जी और उनकी सरकारें देश की सारी संपत्ति बड़े-बड़े उद्योगपतियों को सौंपती रहेंगी… तो एक दिन ऐसा आएगा जब इस देश की जनता का गुस्सा संभल नहीं पाएगा… जब इस देश की नाराजगी का सामना मोदी जी को करना पड़ेगा।” उल्लेखनीय है कि राजस्थान में विधानसभा चुनाव के लिए 25 नवंबर को मतदान होना है। (भाषा इनपुट के साथ)