gahlot

    Loading

    नयी दिल्ली/जयपुर. सुबह की बड़ी खबर के अनुसार राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gahlot) आज अपने मंत्रिंडल का एक बार फिर पुनर्गठन (Cabinet Reshuffle) करेंगे। जी हाँ, आज होने वाले शपथग्रहण समारोह में कुल 15 नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाने की खबर है। इन नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण समारोह आज राजभवन में आयोजित किया जाएगा। ये शपथ ग्रहण समारोह आज शाम को करीब 4 बजे आयोजित होगा। 

    गौरतलब है कि आज होने वाले शपथग्रहण समारोह में कुल जमा 15 नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे। इनमें से 11 कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। जबकी 3 राज्य मंत्रियों को प्रमोट कर उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। वहीं मंत्रिमंडल में आठ नए चेहरों को भी आज जगह दी जाएगी अन्य चार नेताओं को राज्य मंत्री के तौर पर भी शपथ लेंगे।वहीं अब इस नए मंत्रिमंडल में सचिन पायलट (Sachin Pilot) की जगह शकुंतला रावत को कैबिनेट मंत्री बनाए जाने की संभावना है।

    इनमे आज ममता भूपेश, टीका राम जूली और भजन लाल जाटव को प्रमोट कर अब कैबिनेट मंत्री बनाया जाएगा। बता दें कि ये तीनों नेता पहले से राज्य मंत्री हैं। वहीं हेमा राम चौधरी और रमेश मीणा को सचिन गुट की तरफ़ से केबिनेट मंत्री पद की शपथ आज दिलाई जाएगी। इसके अलावा सचिन पायलट (Sachin Pilot) गुट से बृजेंद्र ओला और मुरारी मीणा भी आज राज्य मंत्री के रूप में शपथ लेंगे। वहीं BSP छोड़ कांग्रेस में शामिल होने वाले राजेंद्र गूढा को भी आज इनाम स्वरुप राज्य मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी। 

    समझें CM गहलोत का नया मंत्रिमंडल 

    • आज राजस्थान की नई कैबिनेट में 12 नए चेहरे होंगे, इनमें से 5 मंत्री, सचिन पायलट खेमे के विधायक होंगे। 
    • राजस्थान कैबिनेट में अब पहली बार 4 SC मंत्रियों को जगह दी जा रही है। 
    • इसके तहत ममता भूपेश भजनलाल जाटव, टीकाराम जूली और गोविंद मेघवाल दलित कोटे से आज कैबिनेट मंत्री बन रहे हैं। 
    • वहीं अब इस नई कैबिनेट में 3 मंत्री आदिवासी समुदाय से होंगे। इसके अलावा तीन महिलाओं को भी इसमें जगह मिली है।

    अब 15 संसदीय सचिव, 7 सलाहकार 

    ऐसा भी बताया जा रहा है कि जिन विधायकों को मंत्रिमंडल में पद नहीं मिल रहा है, उन्हें भी कहीं न कहीं तो एडजस्ट किया जाएगा। इसमें 22 विधायकों को दूसरा पद दिया जाएगा। इनमें से 7 को तो मुख्यमंत्री गहलोत के सलाहकार और 15 को संसदीय सचिव भी बनाया जाएगा। खासकर सलाहकारों में वरिष्ठों का ख्याल रखा जाएगा। जबकि, एनी 15 संसदीय सचिवों में BSP से आने वाले और निर्दलीय विधायकों को इसमें एडजस्ट किया जाएगा। इसके अलावा कई और विधायकों को बोर्ड निगम और दूसरे कॉर्पोरेशन में जगह दी जाएगी। कुल मिलकर सबको ही खुश करेंगे आज CM गहलोत।

    ऐसा है विधानसभा का गणित

    वैसे अब संख्या बल देखें तो  राज्य विधानसभा में इस समय कांग्रेस के 108 जबकि BJP के 71 विधायक हैं। इसके अलावा निर्दलीय विधायकों की संख्या 13 है। पता हो कि इस समय राज्य में कुल 200 विधान सभा सीटें हैं।