Saket and Derek

Loading

कोलकाता/नई दिल्ली. तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की छह सीटों के लिए इस महीने होने वाले चुनाव के वास्ते सोमवार को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इन उम्मीदवारों में डेरेक ओ’ब्रायन, सुखेंदु शेखर राय और डोला सेन शामिल हैं। ओ’ब्रायन 2011 से राज्यसभा सदस्य हैं और उच्च सदन में पार्टी के नेता हैं जबकि 2012 में पहली बार उच्च सदन में आए राय पार्टी के मुख्य सचेतक हैं। वरिष्ठ नेता डोला सेन 2017 में सांसद बनीं।

जिन लोगों को पहली बार राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया गया है, उनमें बांग्ला संस्कृति मंच के अध्यक्ष समीरुल इस्लाम, टीएमसी के अलीपुरद्वार जिले के अध्यक्ष प्रकाश चिक बड़ाइक और आरटीआई कार्यकर्ता एवं टीएमसी प्रवक्ता साकेत गोखले शामिल हैं। ओ’ब्रायन, राय और सेन के अलावा कांग्रेस सदस्य प्रदीप भट्टाचार्य, टीएमसी की असम की नेता सुष्मिता देव और शांता छेत्री का राज्यसभा का कार्यकाल समाप्त हो गया है जिसके कारण ये छह सीटें रिक्त हुई हैं।

गोवा के पूर्व मुख्यमंत्री लुईजिन्हो फलेरियो के अप्रैल में टीएमसी सांसद के रूप में इस्तीफा देने के बाद पश्चिम बंगाल से राज्यसभा की सातवीं सीट भी खाली हो गयी है। उक्त छह सीटों पर चुनाव के साथ ही इस सीट पर उपचुनाव 24 जुलाई को होगा। 

टीएमसी ने सोमवार सुबह अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा, “हमें आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए डेरेक ओ’ब्रायन, डोला सेन, सुखेंदु शेखर, समीरुल इस्लाम, प्रकाश चिक बड़ाइक और साकेत गोखले की उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है।”

पार्टी ने कहा, “हम कामना करते हैं कि वे लोगों की समर्पित भाव से सेवा करने के अपने संकल्प पर कायम रहें और प्रत्येक भारतीय के अधिकारों की वकालत करने और उनके लिए अदम्य भावना की तृणमूल कांग्रेस की स्थायी विरासत को बरकरार रखें। हम सभी को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देते हैं।”

उम्मीदवार बनाये जाने पर पार्टी का आभार जताते हुए गोखले ने ट्वीट किया, “मैं उनके भरोसे से और एक अराजनीतिक पृष्ठभूमि से आने वाले मध्यमवर्गीय लड़के को यह अवसर दिये जाने से अभिभूत हूं।”

पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा में टीएमसी के 216 विधायक हैं और उसके पास भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन पांच विधायकों का समर्थन है जो सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हो गए हैं लेकिन अभी तक सदन से इस्तीफा नहीं दिया है। भाजपा के विधानसभा में 70 विधायक हैं। पश्चिम बंगाल से इन सीटों के साथ ही गुजरात और गोवा से राज्यसभा की चार सीटों के लिए भी चुनाव होगा। स्थापित प्रक्रिया के अनुसार, मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद 24 जुलाई को ही शाम पांच बजे मतगणना होगी। (एजेंसी)