rakesh-tikait-skm-major-meeting-tomorrow-amid-farmers-protest

Loading

नई दिल्ली: किसानों के जारी प्रदर्शन पर भारतीय किसान यूनियन (BKU) के नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने एक बार फिर अपनी बात रखी है। BKU के नेता ने कहा कि किसानों का ये आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि इस बात का एकमात्र हल बातचीत है। राकेश टिकैत ने कहा कि चंडीगढ़ में गुरुवार को संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की बैठक है। 

भारतीय किसान यूनियन के नेता ने कहा कि बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी। एसकेएम की पूरी नजर है, जो घटनाक्रम हो रहा है, वो दुखद है। बातचीत होनी चाहिए। जानकारी के लिए बता दें कि एसकेएम फिलहाल इस आंदोलन में शामिल नहीं है। किसान नेता ने कहा कि किसानों की मांगें स्पष्ट है। सरकार को गारंटी कानून बनाना चाहिए। सरकार हिचक क्यों रही है। प्रधानमंत्री ही कह दें कि हम दोबारा सरकार में आएंगे तो ये सारी चीजें करेंगे। MSP को लेकर कमेटी ने जो काम किया है, थोड़ी भी बात उससे आगे नहीं बढ़ी। 

उन्होंने कहा कि सरकार सबकी खरीद नहीं कर सकती, आप एक कानून बना दो कि व्यापारी इससे कम नहीं खरीदेगा। अगर व्यापारी को लगता है कि इससे नुकसान है तो वो न खरीदे। अगर मार्केट में अनाज सस्ता होगा, तो किसान उसका आपस में समाधान निकाल लेगा। उन्होंने यह भी कहा कि बिहार की मंडियां चालू होनी चाहिए। वहां कोई मंडी नहीं है। वहां कृषि का प्लेटफॉर्म तोड़ दिया गया। बिहार में किसान धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। यही हाल पूरे देश का होना है।

भाकियू प्रवक्‍ता ने भाजपा सरकार को उद्योगपतियों की सरकार बताते हुए कहा कि अगर यह किसानों की सरकार होती तो एमएसपी की गारंटी देने का कानून कब का बन चुका होता।  जब उनसे पूछा गया कि आप दिल्‍ली जा रहे किसानों के आंदोलन में क्यों शामिल नहीं हुए तो उन्होंने कहा, ‘‘हमारे लिए यही दिल्ली है। किसान आंदोलन के समर्थन में पूरे देश का किसान एकजुट है। हम किसानों के लिए दिल्ली तो क्या कहीं भी जाने को तैयार हैं।”