ramlala-pran-pratistha-diwali-celebration

Loading

नई दिल्ली: अयोध्या के राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) संपन्न हो गई है। अवध में राम के आगमन के साथ ही पूरा देश राममय हो गया है। तमिलनाडु से लेकर जम्मू कश्मीर तक दीपोत्सव का माहौल बन गया है। लोग अपने घरों में दीप प्रज्वलित कर रहे हैं। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने राम ज्योति जलाई है।

प्राण प्रतिष्ठा के बाद शाम होते ही पूरा देश दीयों से जगमग हो उठा है। लोगों ने अपने घरों को दीयों और लाइटों से सजाया हैं। इसके साथ-साथ पटाखों की  आतिशबाजी भी देखने को मिली है। उल्लेखनीय है कि प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में एयरपोर्ट और अन्य विकास कार्यों के उद्घाटन के वक्त 22 जनवरी को दीपावली मनाने की अपील की थी।

भारत जल्द ही एक विकसित देश होगा

तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने सोमवार को अयोध्या में आयोजित श्री राम लला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर मिट्टी के दीपक जलाए। उन्होंने कहा, ”…देश में लाखों लोग दीये जलाकर आज के अवसर को मना रहे हैं। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने सभी से अपने घरों और आसपास रोशनी करने की अपील की थी। इस उत्सव के उत्साह में भारत के सभी शहर और गांव जगमगा रहे हैं। यह मंदिर देश को एकजुट करने के लिए है। भारत जल्द ही एक विकसित देश होगा।”

जेपी नड्डा ने जलाए दीपक 

अयोध्या में राम लला की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ का जश्न मनाने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने परिवार के साथ दिल्ली में अपने आवास पर तेल के दीपक जलाए। वहीं, आरएसएस कार्यकर्ता अपने परिवारों के साथ महाराष्ट्र के नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में ‘दीपोत्सव’ मनाया।