RJD leader Abdul Bari Siddiqui
RJD leader Abdul Bari Siddiqui

Loading

पटना: आरजेडी यानी राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी (Abdul Bari Siddiqui) ने महिला आरक्षण बिल (Women’s Reservation Bill) को लेकर एक बयान दिया है। उसमें उन्होंने कहा कि महिला आरक्षण में अति पिछड़ा, पिछड‍़ा, दूसरा का भी कोटा तय कर देंगे तब तो ठीक है, वरना महिला के नाम पर पाउडर, लिपस्टिक और बॉब कट वाली औरतें नौकरी में चली जांएगी तो क्या आपकी महिलाओं को हक मिलेगा? उनके इस बयान ने अब तूल पकड़ लिया है।

बिहार के मुजफ्फरपुर में जागरूकता सम्मेलन को संबोधित करते हुए आरजेडी नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी ने कहा कि महिलाओं का आरक्षण जाति और पिछड़े और अति पिछड़े के आधार पर मिलना चाहिए। वरना महिला के नाम पर पाउडर, लिपस्टिक और बॉब कट वाली औरतें संसद और नौकरी में चली जाएंगी तो आपकी महिलाओं को हक मिलेगा? यही उन्होंने वहां मौजूद लोगों से लोकसभा चुनाव तक टीवी-सोशल मीडिया से दूर रहने की भी अपील की।

 समर्थकों को टीवी से दूर रहने अपील

आरजेडी नेता अब्दुल बारी सिद्दिकी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि वहां मौजूद कार्यकर्ताओं और समर्थकों से कहा कि टीवी और सोशल मीडिया से दूर रहें। इसके चक्कर में पड़िएगा तो न आपकी प्रतिष्ठा  बढ़ेगी और न ही राज पाठ पढ़ेगा। इसलिए कसम खाएं और कम से कम लोकसभा चुनाव तक न देखें।

बचाव में बोले सिद्दकी

बयान ने तूल पकड़ा तो आरजेडी नेता बारी सिद्दकी ने अपना बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने ग्रामीण दर्शकों को समझाने में आसानी के लिए यह बात एक उदारण के तौर पर कही थी। सिद्दकी ने कहा कि उनका इरादा किसी को ठेस पहुंचाने का नहीं था। वहीं बारी के इस बॉब कट-लिपस्टिक बयान का उनकी पार्टी आरजेडी ने समर्थन किया है। पार्टी के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा कि सिद्दकी ने दर्शकों को अपनी बात स्पष्ट करने के लिए रूपक अलंकार का इस्तेमाल किया, जिसकी पृष्ठिभूमि काफी हद तक ग्रामीण है।

 बीजेपी की सिद्दीकी को कोर्ट केस की धमकी 

बीजेपी विधायक जनक सिंह ने कहा कि मुजफ्फरपुर में महिला आरक्षण विधेयक पर टिप्पणी करते समय बारी सिद्दीकी के शब्दों के चयन की आलोचना की। बीजेपी विधायक ने आरजेडी नेता को सिद्दीकी को कोर्ट केस की धमकी दी।