Sabarimala temple
File Photo

Loading

केरल: सबरीमाला (Sabarimala Temple) में राजस्व संग्रह मंगलवार को 200 करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया और इसी के साथ दो महीने की वार्षिक तीर्थयात्रा का पहला चरण 27 दिसंबर को शुभ ‘मंडला पूजा’ के साथ संपन्न होने वाला है। भगवान अयप्पा मंदिर का प्रबंधन करने वाले शीर्ष मंदिर निकाय त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (TDB) ने आज कहा कि मंदिर को 25 दिसंबर तक पिछले 39 दिन में 204.30 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

टीडीबी अध्यक्ष पीएस प्रशांत ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि तीर्थयात्रियों द्वारा “कनिक्का” के रूप में चढ़ाए गए सिक्कों की गिनती के बाद राजस्व राशि में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि 204.30 करोड़ रुपये के कुल राजस्व में से 63.89 करोड़ रुपये श्रद्धालुओं द्वारा “कनिक्का” के रूप में चढ़ाए गए तथा 96.32 करोड़ रुपये “अरावना” (मिठाई प्रसाद) की बिक्री से प्राप्त हुए। 

उन्होंने कहा कि तीर्थयात्रियों को बेचे गए एक और मिठाई प्रसाद “अप्पम” से 12.38 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। मौजूदा वार्षिक तीर्थयात्रा के दौरान पर्वतीय मंदिर में भारी भीड़ देखी जा रही है।

Sabarimala Temple

टीडीबी अध्यक्ष ने कहा कि सत्र के दौरान 25 दिसंबर तक 31,43,163 श्रद्धालुओं ने सबरीमाला में पूजा-अर्चना की। ‘मंडला पूजा’ के बाद, मंदिर बुधवार रात 11 बजे बंद कर दिया जाएगा और 30 दिसंबर को ‘मकरविलक्कु’ अनुष्ठान के लिए फिर से खोला जाएगा। प्रशांत ने कहा कि सबरीमाला मंदिर में 15 जनवरी को ‘मकरविलक्कू’ अनुष्ठान संपन्न किया जाएगा। (एजेंसी)