Supreme Court
FILE- PHOTO

    Loading

    नई दिल्ली. एक बड़ी खबर के अनुसार आज भारत के संविधान के तहत यत प्रावधानों के अनुसार, राष्ट्रपति ने दो हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीशों को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के न्यायाधीश (SC Judges) के रूप में नियुक्त किया है। जी हां आज HC के दो मुख्य न्यायाधीशों को शुक्रवार को उच्चतम न्यायालय में पदोन्नत किया गया। इनके शपथ लेने के बाद SC में जजों की संख्या 34 हो जाएगी, जो इसकी स्वीकृत अधिकतम संख्या है।

    मामले पर विधि मंत्री किरेन रीजीजू ने ट्वीट किया कि, “भारत के संविधान के प्रावधानों के तहत भारत की माननीय राष्ट्रपति ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और गुजरातHC के मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार को उच्चतम न्यायालय में पदोन्नत किया है, उन्हें मेरी शुभकामनाएं।”  

    मिली जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट आने वाले जज हैं इलाहाबाद हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेश बिंदल और गुजरात हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश अरविंद कुमार।इन दोनों के ही अब शपथ लेने के बाद SCमें न्यायाधीशों की संख्या प्रधान न्यायाधीश सहित 34 हो जाएगी, जो इसकी स्वीकृत अधिकतम संख्या है। गौरतलब है कि SC के कोलेजियम ने पिछले महीने उनके नाम की सिफारिश की थी। वहीं 5 न्यायाधीशों को पिछले सप्ताह भी SC में नियुक्त किया गया था।