The situation in Ukraine worsens, more than 6300 Indians will be brought back in 31 evacuation flights in the coming days
File Photo: @DrSJaishankar (Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली. रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) सेनाओं के बीच जारी जंग (War) के बीच भारत सरकार (Government of India) ने अपने नागरिकों निकालना शुरू कर दिया है। ‘ऑपरेशन गंगा’ (Opration Ganga) के तहत यूक्रेन में फंसे 219 भारतीयों छात्रों (Indian Students) को लेकर आज एयर इंडिया का विमान (Air India Flight) मुंबई एयरपोर्ट (Mumbai Airport) पर पहुंच गया है। इसी बीच बुखारेस्ट (Bucharest) से दूसरी उड़ान 250 भारतीय नागरिकों को लेकर दिल्ली के लिए रवाना हुई है। यह जानकारी शनिवार को विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) ने दी।

    विदेश मंत्री ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर पर ट्वीट किया, “ऑपरेशन गंगा जारी है। बुखारेस्ट से दूसरी उड़ान 250 भारतीय नागरिकों के साथ दिल्ली के लिए रवाना हुई है।”

    उधर, यूक्रेन की राजधानी कीव में स्थित भारतीय दूतावास ने भारतीय नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है। यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया के विमान AI-1940 ने आज रात 8:45 (भारतीय मानक समय) बजे बुखारेस्ट से नई दिल्ली के लिए उड़ान भर ली है। विमान रविवार, 27 फरवरी को सुबह 7:45 बजे इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, नई दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।

    इससे पहले एयर इंडिया (Air India) का विमान AI-1943 शनिवार रात 7:50 बजे यूक्रेन में फंसे 219 भारतीय छात्रों (Students) को लेकर मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Chhatrapati Shivaji Maharaj International Airport, Mumbai) पर पहुंचा। इस विमान ने आज दोपहर में रोमानिया के बुखारेस्ट में स्थित हेनरी कोंडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरी थी।

    यूक्रेन से मुंबई पहुंचे भारतीय छात्रों का केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने विमान में जाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि मातृभूमि में सभी छात्रों का स्वागत है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आप सबकी सुरक्षित वापसी के लिए यूक्रेन के राष्ट्रपति से बात की थी। रूस ने भी भारतीयों की सुरक्षित वापसी की बात कही है। गोयल ने छात्रों को कहा कि आप अपने दोस्तों को भी बताइए कि भारत सरकार उनकी भी वापसी करा रही है और भी फ्लाइट्स छात्रों को लेकर रोमानिया, पोलैंड और हंगरी से आ रही हैं।