Aziz Qureshi Death
उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी की फाइल फोटो

Loading

 भोपाल: उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी (Aziz Qureshi) का शुक्रवार को भोपाल के एक अस्पताल में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार थे। परिवार के एक सदस्य ने यह जानकारी दी। 

कुरैशी ने भोपाल में ली अंतिम सांस

पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी देखभाल करने वाले उनके भतीजे सूफियान अली ने कहा कि कुछ समय से उनकी तबीयत ठीक नहीं थी और सुबह करीब 11 बजे भोपाल के एक निजी अस्पताल में उन्होंने अंतिम सांस ली। कुरैशी ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और मिजोरम के राज्यपाल के तौर पर कार्य किया था। 

अविवाहित थे कुरैशी

अली ने बताया कि वह पहली बार 1972 में मध्य प्रदेश की सीहोर सीट से विधायक चुने गये थे और 1984 में लोकसभा सदस्य बने। कुरैशी अविवाहित थे। उन्होंने बताया कि उनका अंतिम संस्कार आज शाम को किया जाएगा। 

खरगे ने जताया शोक

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अजीज कुरैशी के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिका अर्जुन खरगे शो जताया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पोस्ट कर लिखा- कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व गवर्नर, डॉ अज़ीज़ कुरैशी साहब जी के निधन से मैं दुखी हूँ। अपने लंबे राजनीतिक जीवन में उन्होंने कई महत्त्वपूर्ण पदों पर जनता व देश की सेवा कर, अपना कर्त्तव्य निभाया। 

वे मध्य प्रदेश में विभिन्न मंत्री पदों पर रहे साथ ही सांसद और तीन राज्यों — उत्तराखंड मिरोज़म और उत्तर प्रदेश के गवर्नर भी रहे। वे भारतीय युवा कांग्रेस के संस्थापक सदस्य भी थे। उनके परिवार, परिजनों और समर्थकों को मेरी गहरी संवेदनाएँ।

बता दें कि अजीज कुरैशी का जन्म 24 अप्रैल 1980 को भोपाल में हुआ था। वह 1984 में मध्यप्रदेश के सतना से लोकसभा चुनाव में सांसद चुने गए थे। कुरैशी मध्यप्रदेश कांग्रेस इलेक्शन कमेटी के सचिव और भारतीय युवा कांग्रेस के संस्थापक सदस्य के साथ ही 1973 में मध्यप्रदेश सरकार के कई विभागों में मंत्री भी रहे। कुरैशी को 24 जनवरी 2020 को मध्यप्रदेश की तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी का अध्यक्ष नियुक्त किया था।