congress-presidential-election-shashi-tharoor-released-blunder-in-manifesto-shows-distorted-map-of-india-'Apologise-unconditionally
Photo: Twitter

    Loading

    नई दिल्ली: कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए बनाए गए अपने घोषणा पत्र में “भारत का गलत नक्शा” (Distorted Map of India) दिखाने को लेकर प्रत्याशी शशि थरूर (Shashi Tharoor) विवादों में आ गए है। उनके द्वारा साझा किए गए नक्शे में जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) और लद्दाख के कुछ हिस्सों को छोड़ दिया गया था। हालांकि, थरूर द्वारा भारत के गलत नक्शे को दिखाने के बाद इसे भारत के सही नक्शे के साथ बदलकर गलती को सुधार लिया। उन्होंने ट्वीट करते हुए इसके लिए माफ़ी मांगी है। उन्होंने लिखा ” कोई भी जानबूझकर ऐसी चीजें नहीं करता है, इस त्रुटि के लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं।

    बता दें कि, सांसद शशि थरूर को इस गलती पर सोशल मीडिया में कई लोगों ट्रोल किया जिसके बाद उन्होंने ट्वीट किया, “कोई भी जानबूझकर ऐसी चीजें नहीं करता है। स्वयंसेवकों की एक छोटी टीम ने गलती की और हमने इसे तुरंत ठीक कर दिया। इस त्रुटि के लिए मैं बिना शर्त माफी मांगता हूं।

    कांग्रेस में विकेंद्रीकरण की जरूरत

    थरूर ने नामांकन के बाद घोषणापत्र जारी किया है जिसमें बताया गया है कि अगर वह चुनाव जीतते हैं तो विकेंद्रीकरण और आंतरिक पुनर्गठन के माध्यम से पार्टी को फिर से जीवंत करना चाहेंगे। शशि थरूर ने कहा, “कांग्रेस में विकेंद्रीकरण की जरूरत है। हम हर पांच साल में चुनाव जीतने के लिए चुनावी मशीन नहीं हैं। हमें भारत के लोगों की सेवा करनी चाहिए।” उन्होंने कहा कि घोषणा पत्र में हमने कहा है कि ” पार्टी के संगठन को विकेंद्रीकृत करने के लिए हम कैसे पार्टी को फिर से जीवंत करने कर सकते  हैं, इस पर विचार करना होगा।”

    उन्होंने एक प्रेस कॉन्फरेन्स को संबोधित करते हुए कहा, “मैं उन करोड़ों पार्टी कार्यकर्ताओं का आभारी हूं, जिन्होंने अच्छे और बुरे समय में पार्टी को आगे बढ़ाया है और जो एक बार फिर कांग्रेस पार्टी में एक नए, गतिशीलता और ऊर्जा की उम्मीद कर रहे हैं। हमें खुशी है कि हमारे पास कश्मीर, केरल और पंजाब से नागालैंड तक पार्टी के कार्यकर्ता मौजूद हैं।”

    17 अक्टूबर को चुनाव

    पता हो कि, कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को चुनाव होंगे वहीं, 19 अक्टूबर को नतीजे आने वाले है।  इस चुनाव के लिए फ़िलहाल तीन ही उम्मीदवार मैदान में दिखाई दे रहे हैं। जिनमें वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर का है जबकि दूसरा नाम मल्लिकार्जुन खड़गे और तीसरा केएन त्रिपाठी का है।