PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

बेंगलुरु: कर्नाटक में नवनिर्वाचित कांग्रेस (newly elected Congress) के विधायक सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए आज शाम यहां बैठक करेंगे, जिसमें वे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार (chief ministerial candidate) को लेकर अपनी राय देंगे। निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता सिद्दरमैया और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष डी के शिवकुमार (DK Shivakumar) मुख्यमंत्री पद के प्रमुख दावेदार हैं। कांग्रेस विधायक दल की बैठक रविवार शाम साढ़े पांच बजे शुरू होने की संभावना है और नवनिर्वाचित विधायकों को पहले ही बेंगलुरु आने का निर्देश दे दिया गया है। आठ बार के विधायक शिवकुमार और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया (Siddaramaiah) ने मुख्यमंत्री बनने की अपनी इच्छा सार्वजनिक रूप से जाहिर की है।

कांग्रेस ने खासतौर से सिद्दरमैया और शिवकुमार के खेमों के बीच गुटबाजी को दूर रखने की चुनौती के साथ चुनाव प्रचार अभियान में प्रवेश किया था। अब अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के हाथ में सभी धड़ों को एक साथ लेकर विधायक दल के नेता का चयन करने की प्रक्रिया पूरी करने का जिम्मा है। सिद्दरमैया और शिवकुमार के आवास पर समर्थकों ने बैनर लगाए हैं जिसमें उन्हें कांग्रेस की जीत के लिए बधाई दी गयी है और उन्हें ‘‘अगला मुख्यमंत्री” बताया गया है। 

शिवकुमार को पार्टी के लिए ‘‘संकटमोचक” माना जाता है जबकि सिद्दरमैया का पूरे कर्नाटक में प्रभाव है। अगर जद(एस) से निलंबित होने के बाद कांग्रेस में शामिल होने वाले सिद्दरमैया को विधायक दल का नेता चुना जाता है तो यह मुख्यमंत्री के तौर पर उनका दूसरा कार्यकाल होगा। वह 2013-18 तक राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। शिवकुमार उनके मंत्रिमंडल में मंत्री रहे थे। पार्टी के सूत्रों के अनुसार, नव निर्वाचित विधायकों की राय ली जाएगी और उसके आधार पर उन्हें जरूरत पड़ने पर अपने नेता के लिए वोट करने को भी कहा जा सकता है। 

कांग्रेस नेता सिद्धारमैया और अन्य नवनिर्वाचित विधायक पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर पहुंचे। सिद्धारमैया और डी. के. शिवकुमार के समर्थकों द्वार पोस्टर लगाए जाने के सवाल पर कर्नाटक कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामलिंगा रेड्डी ने कहा कि हमारी 6 बजे कांग्रेस विधायक दल (CLP) की बैठक होगी जिसमें AICC के अध्यक्ष और महासचिव राय लेंगे और मुख्यमंत्री का चुनाव करेंगे। हर पार्टी में किसी न किसी की कुछ महत्वाकांक्षाएं होंती हैं लेकिन सिर्फ एक ही मुख्यमंत्री होगा जिसका चुनाव हमारे विधायक और हाई कमान करेगा।