Sonali Phogat
File Photo

    Loading

    नई दिल्‍ली. भाजपा नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की मौत की गुत्थी उलझती जा रही है। एक अधिकारी के अनुसार, सोनाली की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में उनके शरीर पर कई चोटों के निशान पाए गए हैं। इस मामले में गोवा पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है। यह मामला सोनाली के परिवार की शिकायत पर दर्ज हुआ है।

    सोनाली फोगट मौत मामले पर आईजीपी ओएस बिश्नोई ने कहा, “अंजुना थाने में दो लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज, जांच जारी मृतक के भाई ने उसके पीए और एक अन्य व्यक्ति के शामिल होने का जिक्र किया है। 1-2 घंटे में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने की उम्मीद है। आज रात पीड़ित का पार्थिव शरीर दिल्ली पहुंचेगा।”

    आईजीपी बिश्नोई ने कहा, “सोनाली फोगट के शरीर की जांच करने वाली महिला पुलिस अधिकारियों को शरीर पर कोई धारदार चोट नहीं मिली है।

    पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 42 वर्षीय फोगाट की मौत से जुड़े मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 302 (हत्या) को जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि मामले में सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को आरोपी बनाया गया है। सोनाली फोगाट 22 अगस्त को जब गोवा पहुंची थीं तो सांगवान और वासी उनके साथ थे।

    सोनाली फोगट के भाई रिंकू ने कहा, “उनका (सोनाली का) गोवा आने का कोई प्लान नहीं था। पूर्व नियोजित साजिश के तहत लाया गया था। फिल्म की शूटिंग नहीं थी, होटल में 2 कमरे सिर्फ 2 दिन के लिए बुक किए गए थे। फिल्म की शूटिंग 24 अगस्त को होनी थी, लेकिन कमरे केवल 21-22 अगस्त के लिए बुक किए गए।” उन्होंने कहा, “दर्ज एफआईआर के अनुसार जांच होनी चाहिए। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में कहा गया है कि उसके (सोनाली फोगट) शरीर पर चोट के निशान हैं।”

    गौरतलब है कि एक पुलिस अधिकारी ने पूर्व में कहा था कि संभवत: दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हुई। इसके बाद पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का एक मामला दर्ज किया था। फॉरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम ने बृहस्पतिवार को पणजी के पास बम्बोलिम स्थित गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जीएमसीएच) में शव का परीक्षण किया गया। अस्पताल के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    शव का पोस्टमार्टम बुधवार को जीएमसीएच में होना था। लेकिन, फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को दावा किया कि उनकी बहन की हत्या उनके दो सहयोगियों ने की। उन्होंने कहा कि गोवा पुलिस द्वारा दोनों व्यक्तियों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के बाद ही परिवार पोस्टमॉर्टम की अनुमति देगा।

    बृहस्पतिवार सुबह सोनाली फोगाट के भतीजे मोहिंदर फोगाट ने पीटीआई-भाषा को बताया कि परिवार ने इस शर्त के साथ पोस्टमॉर्टम के लिए सहमति दी है कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाए। उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने हमें बताया है कि हमारी शिकायत के संबंध में पोस्टमार्टम के बाद प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।”

    सोनाली फोगाट के भाई ढाका ने गोवा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें दावा किया गया था कि फोगाट की हत्या उनके दो सहयोगियों ने की। उन्होंने कहा कि मौत से कुछ समय पहले सोनाली फोगाट ने अपनी मां, बहन और परिवार के एक अन्य व्यक्ति से बात की थी। ढाका ने कहा कि वह परेशान लग रही थीं और उन्होंने अपने दो सहयोगियों के खिलाफ शिकायत की।

    ढाका ने यह भी दावा किया कि हरियाणा में उनकी बहन के फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप और अन्य महत्वपूर्ण चीजें उनकी मृत्यु के बाद गायब हो गई हैं। ढाका ने पुलिस शिकायत में आगे आरोप लगाया कि तीन साल पहले, उनकी बहन के एक सहयोगी ने खाना में कुछ मिलाने के बाद उनका यौन शोषण किया और बाद में उनको ब्लैकमेल किया। फोगाट के भाई की शिकायत पर अभी तक कोई प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है। (एजेंसी इनपुट के साथ)