corona vaccine
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकार आ रही एक बड़ी खबर के अनुसार अब भारत (India) के सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज (Booster Dose) देने पर विचार किया जा रहा है। पता हो कि दुनिया के कुछ देशों में संक्रमण एक बार फिर बढ़ने लगा है। इसके बचाव हेतु अब भारत में भी बूस्टर डोज पर विचार किया जा रहा है। 

    बता दें कि अभी भारत में केवल फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 से अधिक उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लेने की अनुमति है। इसे वह सरकारी केंद्रों में मुफ्त और निजी अस्पतालों में आप इसे भुगतान करके ले सकते हैं।

    गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के अनुसार  कोरोना वैक्सीन की एहतियाती डोज (precautionary dose) लेने वालों के लिए नए पंजीकरण की कोई आवश्यकता नहीं है और वॉक-इन से सीधे अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। बीते 10 जनवरी से हेल्थ वर्कर्स, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की एहतियाती डोज दी जा रही है।

    वहीं  स्वास्थ्य मंत्रालय के पुर्वादेश के अनुसार, कोरोना वैक्सीन की एहतियाती डोज भी उसी वैक्सीन की ही दी जाएगी, जो आपने पहले भी ली थी। जैसे जिन लोगों को कोवैक्सिन मिला है, उन्हें कोवैक्सिन मिलेगा, जिन्हें कोविशील्ड की प्राथमिक दो खुराक मिली है, उन्हें कोविशील्ड ही मिलेगी।