Supreme Court reprimands Kejriwal government
सुप्रीम कोर्ट और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल

Loading

नई दिल्ली: जहां राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज यानी मंगलवार को सुबह प्रदूषण के स्तर में मामूली गिरावट आयी और लगातार पांच दिन वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रहने के बाद ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज हुई है। वहीं आज सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने दिल्ली में स्मॉग टॉवर और दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना की कार्य कुशलता पर सवाल उठाये हैं। 

दरअसल आज सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर नाराजगी जताई है कि दिल्ली में स्मॉग टॉवर बंद पड़े हैं।  सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार से पूछा कि स्मॉग टॉवर कब काम करेंगे। स्मॉग टॉवर तुरंत शुरू होने चहिए।  हम नहीं जानते सरकार कैसे स्मॉग टॉवर शुरू करेगी। 

वहीं सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना पर सवाल उठाए हैं।  जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि आप पहले भी ऑड-ईवन सिस्टम ला चुके हैं, क्या यह सफल हुआ है, यह सब सिर्फ दिखाने के लिए है। 

जानकारी दें कि राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 394 दर्ज किया गया है जबकि सोमवार शाम चार बजे एक्यूआई 421 दर्ज किया गया।  वहीं पड़ोसी हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई शहरों में भी हानिकारक वायु गुणवत्ता दर्ज की गयी। गाजियाबाद में एक्यूआई 338, गुरुग्राम में 364, नोएडा में 348, ग्रेटर नोएडा में 439 और फरीदाबाद में 382 दर्ज किया गया।

इधर दिल्ली सरकार ने दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता के और बिगड़ने की आशंका के कारण चार साल बाद सम-विषम कार योजना लागू करने की बीते सोमवार को घोषणा की थी। इसी बाबत सुप्रीम कोर्ट ने आज दिल्ली सरकार की ऑड-ईवन योजना पर सवाल उठाए हैं और स्मॉग टॉवर पर भी सवाल उठाए गए हैं।