Telangana CM KCR
तेलंगाना में BRS को झटका

Loading

हैदराबाद : दक्षिण भारत के राज्य तेलंगाना में भी मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हो गई है। यहां 119 सीटों पर विधानसभा का चुनाव (Telangana Assembly Election 2023) हुआ था और सभी जगह पर शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना सुबह 8 बजे शुरू हुई। तेलंगाना में मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति एक और जीत के साथ हैट्रिक लगाने की उम्मीद कर रही है, लेकिन उसे कांग्रेस और भाजपा से टक्कर लेना पड़ रहा है। शुरुआती रुझानों में कांग्रेस पार्टी तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति पर बढ़त बनाती हुयी दिखाई दे रही है।

हालांकि ये मतगणना के शुरूआती रुझान हैं, जिन्हें नतीजों में कन्वर्ट होने में अभी वक्त लगेगा। लेकिन एक संकेत साफ दिखाई देने लगा है कि  भारत राष्ट्र समिति पर तेलंगाना के वोटरों का भरोसा कम हुआ है और कांग्रेस पार्टी के प्रति वहां लोगों का रुझान बढ़ा है। 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें बीआरएस प्रमुख के चंद्रशेखर राव, उनके बेटे और सरकार में मंत्री के. टी. रामाराव, तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार, डी. अरविंद और सोयम बापू राव शामिल हैं। के. चंद्रशेखर राव (केसीआर) के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) तेलंगाना में ‘हैट्रिक’ लगाने की उम्मीद कर रही है, लेकिन कांग्रेस उसके सपने में बड़ी बाधा बनती नजर आ रही है।  तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी की मेहनत रंग लाती नजर आ रही है।  

बीआरएस ने राज्य की सभी 119 सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि चुनाव पूर्व समझौते के तहत भाजपा और जनसेना ने क्रमश: 111 और आठ सीट पर चुनाव लड़ा है। वहीं, कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट दी। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम नौ विधानसभा सीट पर चुनाव मैदान में थी।