MANIPUR

Loading

मणिपुर: मणिपुर में फैली हिंसा (Manipur Violence) के बाद जब यहां थोड़ी बहुत स्थिति सुधरती दिखी तो इंटरनेट सेवाओं (Internet) को एक बार फिर बहाल किया गया। लेकिन इसके बाद जुलाई के महीने में लापता हुए दो छात्रों के शव की तस्वीरें वायरल हो गईं। जिसके चलते एक बार फिर मणिपुर में तनाव फैला है। दरअसल बीते मंगलवार को तस्वीरें वायरल होने पर इंफाल में बड़े पैमाने पर आक्रोश फैल गया। इसके बाद मणिपुर सरकार ने राज्य में इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी रूप से बंद करने का आदेश दिया।

न्यूयॉर्क में मणिपुर पर क्या बोले विदेश मंत्री डॉ.जयशंकर
इधर न्यूयॉर्क में मणिपुर पर विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर ने कहा कि,अगर आप मुझसे पूछें कि आज मणिपुर में क्या हो रहा है। तो फिलहाल वहां समस्या का एक हिस्सा वहां आए प्रवासियों का अस्थिर करने वाला प्रभाव है। ऐसे तनाव भी हैं जिनका एक लंबा इतिहास है। राज्य सरकार और केंद्र सरकार की ओर से ऐसा रास्ता खोजने का प्रयास किया जा रहा है जिससे वहां सामान्य स्थिति की भावना वापस आए।

क्या है मामला 
जानकारी दें कि, बीते मंगलवार को मणिपुर के 2 छात्रों की तस्वीरें वायरल हुईं थीं, जो बीते 6 जुलाई से लापता बताए जा रहे थे। वहीं इन तस्वीरों में छात्रों को जमीन पर बैठा दिखाया गया है, जबकि उनके पीछे 2 हथियारबंद लोगों को भी देखा जा सकता है। इधर सोशल मीडिया पर वायरल एक अन्य तस्वीर में दोनों छात्रों के शव देखे जा सकते हैं। छात्रों की पहचान 17 वर्षीय हिजाम लिनथोइनगांबी और 20 वर्षीय फिजाम हेमजीत के रूप में हुई है।

वहीं इन शवों की तस्वीरें वायरल होने पर अफवाहों पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार ने इंटरनेट पर फिर अगले 5 दिनों की पाबंदी लगाई है। वहीं वारदात की सूचना मिलते ही CBI की टीम जांच में जुट गई है। इसके साथ ही राज्य में मौजूद जांच अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया है और दिल्ली से कुछ वरिष्ठ अधिकारी भी मौक़े पर पहुंच रहे हैं।