Srinagar Terror Attack

    Loading

    श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के जेवन (Zewan) में सोमवार को बड़ा आतंकी हमला (Terrorist Attack) हुआ। यहां घात लगाए आतंकियों ने पुलिस की बस पर अंधाधुंध फायरिंग फायरिंग कर दी है। जिसमें 2 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि कुल 14 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है। फिलहाल इस घटना के बाद पूरे इलाके में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। जम्मू-बारामूला हाईवे को बंद कर दिया गया है।

    इस संबंध में आज कश्मीर के IGP विजय कुमार (IGP Vijay Kumar) ने कहा, “शाम को ड्यूटी खत्म होने के बाद हमारे 25 पुलिसकर्मी एक बस में श्रीनगर से जेवन जा रहे थे। इसी बीच रास्ते में शाम 6:30 बजे दो-तीन आतंकवादियों ने अंधेरे का फायदा उठाते हुए गाड़ी पर अंधाधुंध फायरिंग की। जिसमें हमारे 14 पुलिसकर्मी घायल हो गए।”

    उन्होंने कहा, “हमारे लोगों ने जवाबी कार्रवाई की जिसमें एक आतंकवादी को गोली लगी है लेकिन वो भागने में कामयाब हो गया है। 2 जवान शहीद हो गए और 12 लोग खतरे से बाहर हैं। जैश-ए-मोहम्मद के कश्मीर टाइगर ने हमले का दावा किया है, हम जल्दी ही इस ग्रुप को मार गिराएंगे।”

    जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu & Kashmir Police) के अनुसार 14 पुलिसकर्मी घायल हो गए और उन्हें अस्पताल ले जाया गया। घायल कर्मियों में, ASI गुलाम हसन और SgCT सफीक अली ने दम तोड़ दिया और शहीद हो गए, जबकि अन्य घायल कर्मियों की हालत स्थिर बताई गई है।

    पुलिस ने इस संबंध में कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज कर दिया है और अधिकारी उन परिस्थितियों समझने की कोशिश में जुटे हैं जो इस तरह के आतंकी हमले की वजह बनते हैं। फिलहाल इलाके की घेराबंदी कर दी गई है और इलाके में तलाशी जारी है।वहीं इस आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एलजी मनोज सिन्हा समेत कई नेताओं ने इस घटना की निंदा की और शोक व्यक्त किया है। 

    प्रधानमंत्री ने मांगा ब्यौरा

    प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी बयान में कहा गया कि, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले की जानकारी मांगी है। उन्होंने हमले में शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों के परिवारों के प्रति संवेदना भी व्यक्त की है।”

    शांति के दुश्मनों को बख्शा नहीं जाएगा

    उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस घटना की निंदा की है। उन्होंने कहा कि, “शांति के दुश्मनों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। ऐसे तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। आतंकियों के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को खत्म किया जाएगा। संबंधित अधिकारियों को घायलों को हर संभव इलाज मुहैया कराने के निर्देश दिए। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं। हमारी पुलिस और सुरक्षा बल आतंकवाद की बुरी ताकतों को बेअसर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

    मैं शहीदों को श्रद्धांजलि देता हूं: फ़ारुख़ अब्दुल्ला

    श्रीनगर में हुए आतंकी हमले पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फ़ारुख़ अब्दुल्ला ने कहा कि, “मैं शहीदों को श्रद्धांजलि देता हूं। भारत सरकार जब तक दिल नहीं जीतेगी और दिल्ली से दूरी को दूर नहीं करेगी ये चीज चलती रहेगी। दोनों मुल्कों (भारत और पाकिस्तान) को अपने अहंकार को भूलना है और रास्ता निकालना है।”

    भारत सरकार के गलत प्रचार का हुआ खुलासा: महबूबा मुफ्ती

    महबूबा मुफ्ती ने आतंकी हमलों पर शोक व्यक्त व्यक्त किया और भारत सरकार की नीतियों को लेकर हमला किया है। उन्होंने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट कर कहा कि, “आतंकी हमले में बुरी तरह से दुखी हूं जिसमें दो जवान मारे गए। कश्मीर में सामान्य स्थिति का भारत सरकार का झूठा आख्यान उजागर हो गया है, फिर भी कोई सुधार नहीं किया गया है। मेरी संवेदना शहीद जवानों के परिवारों के साथ है।”

    हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं: उमर अब्दुल्ला

    उमर अब्दुल्ला ने भी घटना की निंदा करते हुए लिखा कि, “श्रीनगर के बाहरी इलाके में एक पुलिस बस पर भयानक आतंकी हमले की खबर सुनी। मैं इस हमले की स्पष्ट रूप से निंदा करता हूं और साथ ही मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना और घायलों के लिए प्रार्थना करता हूं।”