PHOTO- ANI
PHOTO- ANI

Loading

नई दिल्ली: बद्रीनाथ यात्रा (Badrinath Yatra) से पहले तैयारियों को लेकर चमोली DM हिमांशु खुराना (Himanshu Khurana) ने अपडेट जारी किया है। उन्होंने बताया कि 27 अप्रैल को बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे। अभी बद्रीनाथ में कई मास्टर प्लान (master plans) चल रहे हैं। पूर्व में जिन रास्तों का इस्तेमाल होता था उनमें बदलाव किए गए हैं। इसी क्रम में नगर पंचायत द्वारा एक नवीन डायवर्जन (new diversion) बनाया गया है इसे 20 अप्रैल तक चालू कर दिया जाएगा। पेयजल व्यवस्था सहित सभी विभागों को तैयारी के लिए सूचित किया गया है।  

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 शुरू होने में महज 10 दिन बचे हैं। लेकिन, इसी के बीच तीर्थ यात्रियों के लिए पर बड़ा अपडेट सामने आया है। यूपी, दिल्ली-एनीसीआर, एमपी सहित देश-विदेश से चार धाम यात्रा पर पर जाने वाले तीर्थ यात्रियों की मुश्किलें इस बार बढ़ सकती हैं। ऐसे में चार धाम यात्रा रूट पर तीर्थ यात्रियों को सतर्क, और अलर्ट रहने की जरूरत है।

जानकारी के अनुसार बद्रीनाथ नेशनल हाईवे उमा मंदिर के पास पागल नाले में मलबा आने से बाधित हो गया है। बता दें कि बदरीनाथ धाम 27 अप्रैल,  और केदारनाथ धाम 25 अप्रैल को खुल रहा है। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट 22 अप्रैल को खुलेंगे। बद्रीनाथ नेशनल हाईवे पर पर सड़क चौड़ीकरण का कार्य चल रहा जिसके चलते कार्यदाई सस्था द्वारा चट्टानों पर ब्लास्ट किया गया। जिससे चट्टान का एक बड़ा हिस्सा सड़क पर आने के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है।  

राज्य सरकार का कहना है कि यात्रा शुरू होने से पहले कई प्रोजेक्ट का काम लगभग पूरा हो जाएगा। यातायात सुविधा को देखते हुए कई मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। यात्रियों को समस्या न हो इसके लिए भी तैयारी की गई है।