Pm Modi - Murmu
Pic : Twitter

Loading

नई दिल्ली : जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) हत्याकांड एक ऐसी घटना है। जिसे भुला पाना शायद किसी भी भारतीय के लिए आसान नहीं है। आज ही के दिन (13 अप्रैल) वर्ष 1919 को जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं। इसमें कई मासूमों सहित 350 से अधिक लोग मारे गए थे और 1200 लोग घायल हो गए थे। आज इस नरसंहार की घटना को 104 साल पूरे हुए है। 

इसी मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी है। PM मोदी ने ट्वीट कर लिखा, “मैं जलियांवाला बाग में इस दिन शहीद हुए सभी लोगों के बलिदान को याद करता हूं। उनका महान बलिदान हमें अपने महान स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने और एक मजबूत और विकसित भारत के निर्माण के लिए और भी कड़ी मेहनत करने को प्रेरित करता है।” 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू नें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर लिखा, “जलियांवाला बाग के बलिदानियों को देशवासियों की ओर से मेरी विनम्र श्रद्धांजलि! हाल ही में मुझे उस पवित्र स्थल का दर्शन करने और उन वीरों को श्रद्धा सुमन अर्पित करने का अवसर मिला था। अपना सर्वस्व न्योछावर करने वाले उन स्वाधीनता सेनानियों के प्रति भारतवासी सदैव कृतज्ञ रहेंगे।”

गृह मंत्री अमित शाह ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर लिखा, “आज ही के दिन 1919 में जलियांवाला बाग नरसंहार के रूप में पूरी दुनिया ने अंग्रेजी हुकूमत का निर्मम चेहरा देखा। इस नरसंहार ने देशवासियों को ऐसी चोट पहुंचाई जिससे आजादी की लड़ाई व्यक्ति-व्यक्ति के आंदोलन में परिवर्तित हो गई। जलियांवाला बाग में शहीद हुए बलिदानियों को नमन करता हूं।”

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नें श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट कर लिखा, “भारत की स्वतंत्रता के लिए क्रूर ब्रिटिशर्स का प्रतिकार करते हुए आज ही के दिन जलियांवाला बाग में असंख्य राष्ट्रभक्तों ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था। विनम्र श्रद्धांजलि!”