ED raids multiple locations across Delhi in money laundering case against Delhi Minister Satyendar Jain
File Photo

    Loading

    नई दिल्ली: धनशोधन के एक मामले में जेल में बंद आम आदमी पार्टी के नेता एवं मंत्री सत्येंद्र जैन को ‘‘विशेष सुविधाएं” मुहैया कराने में संलिप्तता के आरोप में तिहाड़ जेल के एक अधीक्षक को निलंबित कर दिया गया है। सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

    दिल्ली सरकार के कारागार विभाग के एक सूत्र ने बताया, ‘‘तिहाड़ जेल संख्या-7 के जेल अधीक्षक अजीत कुमार को निलंबित कर दिया गया है। प्रथम दृष्टया यह पाया गया है कि उन्होंने ऐसी अनियमितताएं की हैं, जिनकी जांच की आवश्यकता है।” सूत्र ने बताया कि यह मामला जैन को जेल में कथित तौर पर ‘‘विशेष सुविधाएं” मुहैया कराने से जुड़ा है। 

    इससे पहले, बीजेपी नेता वर्मा ने कहा था कि, एक समय था जब तिहाड़ जेल का नाम सुनकर आरोपी डर जाते थे, लेकिन आज दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार के मंत्री भी जेल से नहीं डरते, उल्टे केजरीवाल के मंत्री सत्येंद्र जैन वहां मसाज करवा रहे हैं।

    बता दें कि, भाजपा नेता कि यह टिप्पणी ईडी की ओर से दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन के खिलाफ कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले से संबंधित जमानत की सुनवाई में दलीलें खत्म करने के बाद आई थी। पिछले सप्ताह, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने यहां की एक अदालत के समक्ष दावा किया था कि जैन को तिहाड़ जेल में ‘‘विशेष सुविधाएं” मुहैया कराई जा रही हैं।

    प्रवर्तन निदेशालय ने किया था गिरफ्तार

    निदेशालय ने सत्येंद्र जैन को भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के जरिए 2017 में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जैन को इस साल मई में गिरफ्तार किया था। इस मामले में जैन पर कथित रूप से उनसे जुड़ी चार कंपनियों के माध्यम से धन शोधन करने का आरोप लगाया गया है।

    महाठग सुकेश ने भी लगाए जैन पर आरोप 

    गौर करने वाली बात यह है कि, जेल में बंद महाठग सुकेश चंद्रशेखर ने भी सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) पर गंभीर आरोप लगाए। इस मामले में सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली (Delhi) के उपराज्यपाल वीके सक्सेना को पत्र लिखा था। जिसमें उन्होंने कहा कि, जैन ने जेल में उसकी सुरक्षा के बदले 2019 में उससे 10 करोड़ रुपये की उगाही की थी।