MAHUA

Loading

नई दिल्ली/कोलकाता: आज यानी 28 मार्च गुरूवार को, ED ने विदेशी मुद्रा प्रबंध अधिनियम (FEMA ) उल्लंघन मामले में पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) और कारोबारी दर्शन हीरानंदानी को नया समन जारी कर तलब किया है। केंद्रीय एजेंसी ने इससे पहले भी TMC नेता महुआ को दो बार पूछताछ के लिए बुलाया था लेकिन तब वह आधिकारिक काम का हवाला देकर उपस्थित नहीं हुईं और नोटिस को टालने की मांग की थी। ऐसे में आज मोइत्रा और हीरानंदानी को ED कार्यालय में पूछताछ के लिए उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

वहीं TMC ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए बीते बुधवार को कहा कि कृष्णानगर क्षेत्र से पार्टी उम्मीदवार महुआ मोइत्रा को ‘‘बदले की राजनीति” के तहत प्रवर्तन निदेशालय (ED) का समन जारी किया गया है और चुनाव से पहले एजेंसियों का ‘‘दुरुपयोग” किया जा रहा है।

हालांकि इसके पहले हीरानंदानी को एजेंसी ने उनके मुंबई स्थित ‘रियल्टी समूह’ के खिलाफ एक अलग FEMA मामले में भी तलब किया था। इससे पहले उनके पिता निरंजन हीरानंदानी मुंबई में ईडी के सामने पेश हुए थे। मौजूदा मामले में सूत्रों की मानें तो मोइत्रा से कथित तौर पर जुड़े एक अधिवक्ता से ED ने बीते बुधवार को यहां अपने कार्यालय में पूछताछ की थी।

जानकारी हो कि, महुआ को ‘रिश्वत लेकर सवाल पूछने’ के मामले में बीते दिसंबर में लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। वहीं अब उन्हें उनकी पार्टी TMC ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट से फिर से उम्मीदवार घोषित किया है। दरअसल BJPसांसद निशिकांत दुबे ने ‘रिश्वत लेकर सवाल पूछने’ के मामले में भ्रष्टाचार रोधी संस्थान लोकपाल को शिकायत दी थी जिसकी जांच के निर्देश गए थे। इसके कुछ दिन बाद CBI ने इस संबंध में मोइत्रा के परिसर की तलाशी ली थी।

दरअसल लोकसभा सदस्य दुबे ने आरोप लगाया था कि महुआ ने उद्योगपति गौतम अडाणी और प्रधानमंत्री मोदी सहित अन्य लोगों पर निशाना साधने के लिए दुबई के कारोबारी हीरानंदानी से ‘नकदी और उपहार’ हासिल कर सदन में सवाल पूछे थे। सूत्रों ने बताया कि कुछ अन्य विदेशी मुद्र और धनराशि हस्तांतरण के अलावा, ऐसे अप्रवासी भारतीयों के देश से बाहर खोले गए खातों से जुड़ा लेनदेन ED जांच के दायरे में हैं। हालाँकि मोइत्रा ने इन आरोपों से इनकार करते हुए दावा किया था कि उन्हें निशाना बनाया जा रहा है क्योंकि उन्होंने अडाणी समूह को लेकर सवाल उठाए थे।