Global South Summit 2023
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी FILE PHOTO

    Loading

    नई दिल्ली. आज यानी 12 फरवरी को रविवार सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) राष्ट्रीय राजधानी के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में महर्षि दयानंद सरस्वती (Maharishi Dayanand Saraswati) की 200वीं जयंती के उपलक्ष्य में साल भर चलने वाले समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस ख़ास मौके पर वे यहां एक सभा को भी संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम में आज केंद्रीय मंत्री जीके रेड्डी और MOS संस्कृति अर्जुन राम मेघवाल और मीनाक्षी लेखी भी ख़ास तौर पर मौजूद होंगे।

    कौन हैं महर्षि दयानंद 

    जानकारी दें कि, महर्षि दयानंद सरस्वती, जिनका जन्म 12 फरवरी, 1824 को हुआ था, वे एक समाज सुधारक थे, जिन्होंने प्रचलित सामाजिक असमानताओं का मुकाबला करने के लिए 1875 में आर्य समाज की स्थापना की थी।

    मामले पर PMO के अनुसार मोदी सरकार उन समाज सुधारकों और महत्वपूर्ण व्यक्तियों, विशेष रूप से उन लोगों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिनके योगदान को अभी तक अखिल भारतीय स्तर पर उनका देय नहीं दिया गया है। 

    ऐसे में इसके पहले भगवान बिरसा मुंडा  की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस घोषित करने से लेकर श्री अरबिंदो की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस तरह की बड़ी पहल का खुल कर नेतृत्व कर रहे हैं।