आज की तारीख “22-02-2022” है बेहद खास, जानिए क्यों कहा जा रहा इसे Palindrome और Ambigram डेट

    Loading

    नई दिल्ली: अगर आपने आज की तारीख (Today’s Date) गौर किया होगा, तो आपको पता चला होगा कि आज की तारीख में कुछ अजीब है। आज की डेट काफी खास है, ऐसी तारीख बहुत काम देखने मिलती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं तारीख 22-02-2022 की। पहली नजर में तो आपको ये एक नार्मल तारीख ही लगी होगी, लेकिन अगर आप इसे ध्यान से देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि आज की डेट में कुछ ज़रूर है। तो चलिए आपको थोड़ा विस्तार से बताते हैं इस तारीख के बारे में…

    आज की तारीख Palindrome Words है 

    आज की तारीख Palindrome भी है। पैलिन्ड्रोम (Palindrome) का मतलब होता है विलोमपद यानी ऐसे शब्द, अक्षर या लाइन, जिसे आगे से पढ़ने या पीछे से पढ़ने पर वही अर्थ निकलता है। यानी आगे से या पीछे से पढ़ें उस शब्द का अर्थ नहीं बदलता। जैसे MADAM और REFER। यही चीज आज की डेट 22-02-2022 पर भी फिट बैठती है। यानी आप इसे सीधे पढ़ें या उल्टा, इसका अर्थ नहीं बदलेगा। 

    इत्तेफाक से आज की तारीख Ambigram Words भी है 

    आज की तारीख के साथ एक बड़ा बड़ा इत्तेफाक ये है कि ये पैलिन्ड्रोम (Palindrome) शब्द होने के साथ ही एम्बिग्राम शब्द (Ambigram words) भी है। एम्बिग्राम का मतलब है कि कोई ऐसा शब्द, लाइन या डेट जो ऊपर और नीचे से भी एक ही जैसा हो। यानी अगर आप ऊपर से पढ़ेंगे तो भी उस शब्द का अर्थ वही निकलेगा जो अर्थ नीचे से पढ़ने पर निकलेगा। ऐसे में 22-02-2022 तारीख एम्बिग्राम भी है। यानी आप इस तारीख को ऊपर या नीचे से कहीं से भी पढ़ें लें, इसका अर्थ वही निकलेगा।

    कब-कब आई ऐसी तारीख 

    अब अगर Palindrome और Ambigram डेट की बात करें तो, आपको आपको बता दें कि, ऐसा पहले भी हो चुका है। ऐसी तारीख पहली बार नहीं आई है। इससे पहले 5-10-2015, 4-10-2014 तारीख भी कुछ इसी तरह की रही थी।