Rahul Gandhi statement on Parliament security lapse
राहुल गांधी

Loading

जयपुर: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने मणिपुर में पिछले कुछ महीनों से जारी जातीय हिंसा (Communal Violence) को लेकर बुधवार को एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी (BJP) और केन्द्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि उसकी (भाजपा) सोच ने मणिपुर (Manipur Violence) में आग लगा दी है। गांधी ‘विश्व आदिवासी दिवस’ (World Tribel Day) पर राजस्थान में बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में आयोजित रैली को संबोधित कर रहे थे।

भाजपा की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी

संसद में अपने संबोधन का जिक्र करते हुए गांधी ने कहा, ‘‘अपने भाषण में मैंने कहा कि हिंदुस्तान एक आवाज है… हर नागरिक की आवाज है… आदिवासियों, पिछड़ों, दलितों, महिलाओं और बाकी सबकी आवाज है… और जहां भी भाजपा के लोग जाते हैं हिंदुस्तान की आवाज को चुप कराने, दबाने की कोशिश करते हैं।” उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी। तीन—चार महीने से मणिपुर में आग लगी है, लोग मारे जा रहे हैं, बच्चे मारे जा रहे हैं, महिलाओं से बलात्कार हो रहे हैं।”

मणिपुर में भारत माता की हुई हत्या 

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘मैंने संसद में बोला कि मणिपुर में भारत माता की हत्या हुई है। भाजपा की विचारधारा ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की। वहां तीन-चार महीने से आग लगी है। अगर प्रधानमंत्री चाहें तो दो-तीन दिन में उस आग को बुझा सकते हैं। अगर प्रधानमंत्री हिंदुस्तान की सेना को कहते हैं कि इस आग को दो दिन में बुझा दो, सेना इस आग को बुझा देगी। मगर प्रधानमंत्री इस आग को जलाए रखना चाहते हैं उन्होंने ही तो बांटा है मणिपुर को। ऐसा लगता है कि मणिपुर हिंदुस्तान का भाग ही नहीं, राज्य ही नहीं। प्रधानमंत्री ने एक शब्द भी नहीं बोला।”

बीजेपी आपको वनवासी कहती है 

साथ ही राहुल गांधी ने भाजपा द्वारा आदिवासियों के लिए ‘वनवासी’ शब्द के उपयोग की भी आलोचना की। उन्होंने कहा, “एक बार मैंने अपनी दादी (इंदिरा गांधी) से ‘आदिवासी’ शब्द के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि ये लोग इस देश के पहले निवासी हैं…अब बीजेपी ने एक नया शब्द ‘वनवासी’ पेश किया है। उनका कहना है कि ये लोग आदिवासी नहीं बल्कि वनवासी हैं। यह समुदाय (आदिवासी) का अपमान है।”

 आप इस देश के मालिक हैं

उन्होंने कहा भाजपा और आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ) चाहते हैं कि आप जंगलों में रहें, जंगलों से बाहर ना निकलें, आपके बच्चे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील ना बनें। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘हम इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं। आप इस देश के मालिक हैं। यह जमीन आपकी है। इस देश में आपको हक़ मिलना चाहिए। वह आपसे कहते हैं आप वनवासी हैं और फिर आपके जंगलों को आपके हाथों से छीन कर अडाणी को पकड़ा देते हैं।”

हम चाहते हैं कि आदिवासियों का हक उन्हें मिले, उनके सपने पूरे हों

गांधी ने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि आदिवासियों का हक उन्हें मिले, उनके सपने पूरे हों।” उन्होंने राज्य सरकार की चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना सहित कई योजनाओं की सराहना की। मंच पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा सहित पार्टी के अनेक नेता व पदाधिकारी मौजूद थे। (एजेंसी)