SUNAK-KISHIDA
Pic: Reuters

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ देश की राजधानी नई दिल्ली में आगामी 9 से 10 सितंबर को होने वाली G20 समिट (G20 Summit) की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। वहीं इस ख़ास मौके के लिए G20 मेंबर्स के मेहमानों के आने का सिलसिला भी शुरू हो गया। इस समिट में 19 देशों और यूरोपियन यूनियन के प्रतिनिधि शामिल होंगे। इसके अलावा, 9 और देशों को समिट में गेस्ट के तौर पर बुलाया गया है।

ऋषि सुनक और फुमियो किशिदा भारत पहुंचे

वहीं अब से कुछ देर पहले जापान के PM फुमियो किशिदा और ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक दिल्ली पहुंच गए हैं।  इसके अलावा इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज दिल्ली पहुंच चुके हैं।  वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम का प्लेन शाम के समय दिल्ली एयरपोर्ट पर लैंड करेगा।  बाइडेन आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। बतौर ब्रिटिश PM यह उनका भारत का पहला दौरा है।   वहीं इससे पहले बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दिल्ली पहुंच गई हैं।  भारत की ओर से बांग्लादेश को जी-20 में बतौर अतिथि न्योता भेजा गया था।  जानकारी दें कि, बांग्लादेश जी-20 के सदस्य देशों में नहीं है। 

आज शाम को 3 द्विपक्षीय बैठक करेंगे PM मोदी

वहीं आज जी 20 शिखर सम्मेलन से पहले PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा है कि, “आज शाम मैं अपने आवास पर तीन द्विपक्षीय बैठकों करूंगा।  मैं मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनॉथ, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करूंगा।  बैठकों से इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और विकासात्मक सहयोग को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा। “

जानकारी दें कि, G20 समिट के दौरान प्रधानमंत्री मोदी 15 वर्ल्ड लीडर्स से बाइलेट्रल बातचीत करेंगे। आज अमेरिका, बांग्लादेश और मॉरिशस से द्विपक्षीय बातचीत होगी। गौरतलब है कि, G20 शिखर सम्मेलन के लिए आज यानी 8 सितंबर की रात तक 4 बड़े देशों के 5 राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली पहुंच रहे हैं। इसमें सबसे पहले ब्रिटिश PM ऋषि सुनक और जापान के PM फुमियो किशिदा अब से कुछ देर पहले पहुंच चुके हैं। इनके अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम 6 बजकर 55 मिनट पर, चीन के प्रधानमंत्री ली कीयांग शाम को 7 बजकर 45 मिनट पर, UAE के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नहयान रात 8 बजे राजधानी दिल्ली पहुंचेंगे।