union-budget-2022-general-budget-will-be-presented-on-february-1

वर्तमान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यसभा की भाजपा सदस्य और एक अर्थशास्त्री हैं।

    Loading

    नई दिल्ली, 1 फरवरी 2022 को सुबह 11 बजे संसद में केंद्रीय बजट (Union Budget 2022) पेश किया जाएगा। संसदीय सत्र के पहले दिन बजट पेश किया जाता है। बजट हर एक भारतीय को प्रभावित करता है। केंद्रीय बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किया जाता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) इस साल 1 फरवरी को अपना चौथा बजट पेश करेंगी। वर्तमान केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, राज्यसभा की भाजपा सदस्य और एक अर्थशास्त्री हैं।  

    साल 2022 में उम्मीद की जा रही है कि, केंद्रीय बजट में आयकर दरों में कोई बदलाव लाएगा। पिछले साल कोरोना वायरस के चलते प्रभावित अर्थव्यवस्था को फिर से जीवित करने के लिए कई प्रोत्साहन पैकेजों की घोषणा की थी। “मेक इन इंडिया’ और पीएलआई योजनाओं के माध्यम से अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार कुछ बड़ा प्लान कर सकती है।

    वित्त मंत्री द्वारा केंद्रीय बजट की प्रस्तुति औसतन 90 मिनट से 120 मिनट तक चलती है, हालांकि निश्चित रूप से आउटलेयर मौजूद हैं। जबकि सबसे छोटा बजट भाषण 1977 में हिरूभाई एम पटेल द्वारा दिया गया था, जब उन्होंने अंतरिम बजट की घोषणा की, सीतारमण ने सबसे लंबे केंद्रीय बजट भाषण देने का गौरव प्राप्त किया।

    खबरों के मुताबिक, निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट में मौजूदा हालात में आर्थिक सुधारों में तेजी लाने, उद्यमिता को बढ़ावा देने और करदाताओं को राहत देने के मकसद अहम घोषणाएं कर सकती हैं। केंद्रीय बजट 2022 भारत के कार्बन उत्सर्जन में 1 बिलियन टन की कटौती करने की योजना की घोषणा कर सकता है।

    इस योजना का लक्ष्य 2030 तक भारतीय अर्थव्यवस्था की कार्बन तीव्रता को 45 प्रतिशत से कम करना भी हो सकता है। PM नरेंद्र मोदी ने स्कॉटलैंड के ग्लासगो में COP-26 जलवायु बैठक में कहा था, भारत को उम्मीद है कि विकसित देश जल्दी ही 1 ट्रिलियन डॉलर का जलवायु वित्त प्रदान करेंगे।

    SAG इंफोटेक के MD अमित गुप्ता कहते हैं, केंद्रीय बजट 2022 में, सरकार यह तय कर सकती है कि करदाताओं को किस हद तक कर छूट मिलेगी। इसके अलावा केंद्रीय बजट 2022 में शिक्षा और देश के लिए महतवपूर्ण बुनियादी ढांचे को मजबूत करने को लेकर भी कई बड़ी घोषणाएं की जा सकती हैं।