Brij Bhushan Sharan Singh and Sanjay Singh
बृजभूषण शरण सिंह और संजय सिंह (PIC Credit: Social Media)

Loading

नई दिल्ली: खेल क्षेत्र से मिली रही बड़ी खबर के अनुसार, आज यानी रविवार 24 दिसंबर को भारतीय खेल मंत्रालय (Sports Ministry) ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल उसने नवनियुक्त भारतीय कुश्ती संघ (WFI) को ही निलंबित कर दिया है। मामले में ऐसा माना जा रहा है कि खिलाड़ियों के विरोध के चलते मंत्रालय ने यह फैसला लिया। नवनियुक्त अध्यक्ष संजय (Sanjay Singh) सिंह द्वारा लिए गए सारे फैसलों को भी फिलहाल अगले आदेश तक निरस्त कर दिया गया है।

जी हां, आज केंद्र सरकार ने भारतीय कुश्ती संघ को तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है। गौरतलब है की हाल ही में भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव हुए थे, जिसमें बृजभूषण सिंह के करीबी संजय सिंह अध्यक्ष चुने गए थे। तब इस बात तमाम रेसलर्स ने इसका विरोध किया था, अब इसी के बाद भारत सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए WFI की पूरी बॉडी को ही आज सस्पेंड कर दिया है।

गौरतलब है की WFI के चुनाव 21 दिसंबर को हुए थे जिसमें पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विश्वासपात्र संजय सिंह और उनके पैनल ने बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी। खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने पीटीआई को बताया, ‘‘नए निकाय ने डब्ल्यूएफआई संविधान का पालन नहीं किया। हमने महासंघ को बर्खास्त नहीं किया है बल्कि अगले आदेश तक निलंबित किया है। उन्हें बस उचित प्रक्रिया और नियमों का पालन करने की जरूरत है।” 

सूत्र ने निलंबन के कारणों के बारे में बताते हुए कहा, ‘‘डब्ल्यूएफआई के नवनिर्वाचित अध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने 21 दिसंबर 2023 को अध्यक्ष चुने जाने के दिन ही घोषणा की कि कुश्ती के लिए अंडर-15 और अंडर-20 राष्ट्रीय चैंपियनशिप साल खत्म होने से पहले ही उत्तर प्रदेश के गोंडा के नंदिनी नगर में होगी।” उन्होंने कहा, ‘‘यह घोषणा जल्दबाजी में की गई है। उन पहलवानों को पर्याप्त सूचना दिए बिना जिन्हें उक्त राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लेना है। WFI के संविधान के प्रावधानों का पालन भी नहीं किया गया।” 

मंत्रालय के सूत्र ने कहा, ‘‘डब्ल्यूएफआई के संविधान की प्रस्तावना के नियम 3 (ई) के अनुसार, डब्ल्यूएफआई का उद्देश्य अन्य बातों के अलावा कार्यकारी समिति द्वारा चयनित स्थानों पर यूडब्ल्यूडब्ल्यू (यूनाईटेड वर्ल्ड रेस्लिंग) के नियमों के अनुसार सीनियर, जूनियर और सब जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप आयोजित करने की व्यवस्था करना है।”