Gyanvapi case
File Photo

Loading

नई दिल्ली/वाराणसी. आज उत्तरप्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर में ASI के सर्वे का दूसरा दिन है। वहीं अब से कुछ देर में ASI की टीम ज्ञानवापी पहुंच चुकी है। पता हो कि, आज से मुस्लिम पक्ष भी सर्वे में शामिल होगा। आज दो शिफ्ट में ASI की 40 सदस्य टीम परिसर का सर्वे करेगी।

गौरतलब है कि, बीते शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने हिंदू पक्ष को राहत देते हुए इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था, जिसमें ASI को वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में वैज्ञानिक सर्वेक्षण की अनुमति दी गई थी। पता हो कि, या सर्वे यह तय करने के लिए किया जा रहा है कि, क्या 17वीं शताब्दी की मस्जिद का निर्माण एक हिंदू मंदिर की पहले से मौजूद संरचना पर किया गया है।

इधर आज ज्ञानवापी सर्वे का काम दो शिफ्ट में होगा। इसमें पहले पहला शिफ्ट अब से कुछ देर पहले यानी सुबह 8 बजे से 12।30 तक चलेगा। इस बीच दोपहर की नमाज के लिए इस सर्वे को रोका जाएगा। वहीं फिर दूसरी शिफ्ट 2।30 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी। 

गौरतलब है कि, मस्जिद को सील करने की मांग वाली याचिका पर इलाहाबाद HC सुनवाई को तैयार है। वहीं चीफ जस्टिस प्रीतिंकर दिवाकर और जस्टिस आशुतोष श्रीवास्तव की बेंच ने सुनवाई के लिए आगामी 8 अगस्त की तारीख तय कर रखी है।