जूता व्यापार (Photo Credits-ANI Twitter)
जूता व्यापार (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: देश में कोरोना (Coronavirus Pandemic) की रफ्तार थीमी पड़ गई है। हालांकि खतरा अभी टला नहीं है। उत्तर प्रदेश में हालात बेहतर हैं। कोविड के चलते हर सेक्टर को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा है। बड़ी तादात में लोगों की नौकरी गई और व्यवसाय पर जोरदार प्रहार हुआ। यूपी (Uttar Pradesh) के आगरा (Agra) में जूते के व्यापार पर भी काफी असर पड़ा था। लेकिन अब हालात बेहतर होने के चलते जूता व्यापारी खुश हैं। क्योंकि उन्हें निर्यात के लिए भी अब ऑर्डर मिलने लगे हैं। 

    बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच अब आगरा के जूता व्यापारियों को फिर से निर्यात के लिए ऑर्डर मिलने लगे हैं, इससे व्यापारी खुश हैं। एक जूता व्यापारी ने बताया कि मैं अभी 25-30% निर्यात कर रही हूं। कोरोना के बाद काफी समय तक सन्नाटा था।

    जूता व्यापारियों के लिए अच्छी खबर-

    गौर हो कि आगरा में घरेलु जूता व्यापार वैसे भी जून-जुलाई में बारिश के चलते बहुत धीमा ही रहता है। लेकिन कोविड के दौरान भी सबसे अधिक नुकसान इस सेक्टर को उठाना पड़ा है। ऐसे में यकीनन अगर हालात धीरे-धीरे बेहतर होते हैं तो इसका फायदा व्यापारियों को जरुर मिलेगा। आगरा में जूता उद्योग लगभग 500 साल पुराना है। यहां घर-घर में जूते बनाने का काम किया जाता है।