Cloudburst in Himachal
Representative Image

    Loading

    पिथौरागढ: उत्तराखंड (Uttarakhand) के पिथौरागढ़ (Pithoragarh) जिले के धारचूला क्षेत्र के एक गांव में भारी बारिश (Rain) के दौरान तीन मकान ढहने से (House Collapse) तीन बच्चों की मृत्यु (Children Dead) हो गई तथा कई अन्य लापता (Missing) हो गए । जिले के एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी।

    पिथौरागढ के जिलाधिकारी आशीष चौहान ने बताया कि जुम्मा गांव में रविवार देर रात हुई इस घटना में प्रभावित स्थल से तीन बच्चों के शवों को बरामद कर लिया गया है जबकि लापता लोगों की तलाश जारी है । चौहान ने कहा कि हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि प्रभावित गांव दूरस्थ क्षेत्र में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है ।

    उन्होंने कहा, ‘हमने हैलीकॉप्टर से गांव का हवाई सर्वेक्षण किया है और पुलिस और राजस्व टीमों के साथ एसडीआरएफ और एनडीआरएफ टीमों को भी गांव में भेजा गया है जिससे वहां युद्धस्तर पर राहत और बचाव कार्य चलाया जा सके ।’ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जुम्मा गांव में भारी बारिश से हुए नुकसान के बारे में पता करने के लिए पिथौरागढ के जिलाधिकारी से बात की और उन्हें प्रभावित लोगों तक तत्काल हर संभव मदद पहुंचाने को कहा ।

    जिलाधिकारी ने जिला आपातकालीन केंद्र में अधिकारियों के साथ एक बैठक कर ग्रामीणों तक राहत सामग्री पहुंचाने के बारे में चर्चा की । प्रभावित क्षेत्र में सडकों के क्षतिग्रस्त होने के कारण राहत और बचाव कार्य संचालित करने के लिए एक हैलीपैड बनाया जा रहा है । (एजेंसी)