nainital

    नयी दिल्ली/देहरादून. जहाँ एक तरफ उत्तराखंड (Uttrakhand) में बारिश (Rain), भूस्खलन (Landslide) और फिर अब अचानक आयी  बाढ़ (Flood) के चलते तबाही का भयानक मंजर है।  फिलहाल राज्य के कई हिस्सों में आई इस प्राकृतिक आपदा में मरने वालों का आंकड़ा अब 47 हो चूका है। इसमें अकेले नैनीताल में ही 28 लोगों की मौत हुई है। वहीं, तमाम लोग लापता हैं। उत्तराखंड में आसमान से आफत ऐसे बरसी की अब हर तरफ दहशत का माहौल है। 

    इधर भूस्खलन और बादल फटने की वजह से फिलहाल जो सैलाब आया है, उसमें अब फंसे लोगों को निकालने की कोशिश जारी है। वहीं जानकारी के मुताबिक, कुमाऊं में भी अब पानी का स्तर कम हो रहा है लेकिन यहाँ रास्ते खुलने में अभी भी वक्त लगेगा।  बारिश-बाढ़ के चलते फिलहाल कई इलाकों का संपर्क अब पूरी तरह से टूट गया है। वहीं बड़ी संख्या में लोग जगह-जगह फंसे हुए हैं।  SDRF और NDRF के साथ फिलहाल पुलिस की टीमें भी अब लोगों के रेस्क्यू में जी जान से जुटी हैं। 

    मुख्यमंत्री धामी ने किया हवाई सर्वेक्षण 

    गौरतलब है कि मुख्यमंत्री धामी ने वर्षा प्रभावित क्षेत्रों का बीते मंगलवार को हवाई सर्वेक्षण किया था और प्रभावित लोगों से बातचीत भी की थी ताकि क्षति का आकलन किया जा सके। इतना ही नहीं उन्होंने राज्य में पिछले दो दिनों में वर्षाजनित घटनाओं में मारे गए लोगों के परिजन को चार-चार लाख रुपये मुआवजा देने की भी घोषणा की है।

    PM नरेन्द्र मोदी भी रख रहे नजर 

    वहीं बीते मंगलवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी फोन पर CM धामी से बात भी की थी और स्थिति का जायजा लिया था तथा हरसंभव सहायता का आश्वासन भी दिया था। साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ कुमाऊं क्षेत्र में वर्षा प्रभावित इलाकों का दौरा करने गए पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा था कि नैनीताल के काठगोदाम और लालकुआं तथा ऊधम सिंह नगर के रुद्रपुर में सड़कों, पुलों और रेल पटरियों को नुकसान पहुंचा हैं।

    आज गृहमंत्री अमित शाह का दौरा 

    इधर हालात की समीक्षा के लिए गृहमंत्री अमित शाह आज यानी बुधवार को उत्तराखंड का एक आपात दौरा करेंगे।  गृहमंत्री अमित शाह वहां बाढ़-बारिश से बिगड़े हालात की समीक्षा के लिएजा रहे हैं।  वहीं, वे कल यानी आगामी गुरुवार को भी बाढ़ प्रभावित इलाकों का एक बड़ा हवाई सर्वे करेंगे। 

    गौरतलब है कि भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार फिलहाल बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु समेत देश के अन्य हिस्सों से भी जोरदार बारिश की खबरें हैं।  वहीं मौसम विभाग (IMD) ने पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में आज यानी बुधवार तक तेज बारिश का एक पूर्वानुमान से भी अवगत कराया है।