icici-bank-fraud
Pic: Social Media

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई. अब से कुछ देर पहले वीडियोकॉन (Videocon) के अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत, ICICI बैंक की पूर्व MD और CEO चंदा कोचर और दीपक कोचर को ICICI बैंक-वीडियोकॉन ऋण धोखाधड़ी मामले में आज CBI की अदालत में पेश किया गया है।

    जानकारी दें कि, CBI ने आज ICICI बैंक ऋण मामले में वीडियोकॉन के संस्थापक वेणुगोपाल धूत को सोमवार को गिरफ्तार किया था। दरअसल ICICI  बैंक की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) एवं प्रबंध निदेशक (एमडी) चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को सीबीआई द्वारा हिरासत में लिए जाने के करीब तीन दिन बाद धूत (71) को मुंबई से गिरफ्तार किया गया है। 

    बता दें कि CBI ने कोचर दंपति और धूत के अलावा दीपक कोचर द्वारा संचालित नूपावर रिन्यूएबल्स (एनआरएल), सुप्रीम एनर्जी, वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड तथा वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड को भारतीय दंड संहिता की धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 2019 के तहत दर्ज FIR में आरोपी बनाया है।  

    एजेंसी का आरोप है कि ICICI बैंक ने वेणुगोपाल धूत द्वारा प्रवर्तित वीडियोकॉन समूह की कंपनियों को बैंकिंग विनियमन अधिनियम, आरबीआई के दिशानिर्देशों और बैंक की ऋण नीति का उल्लंघन करते हुए 3,250 करोड़ रुपये की ऋण सुविधाएं मंजूर की थीं।  

    वहीं दर्ज FIR के अनुसार, इस मंजूरी के एवज में धूत ने सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड (एसईपीएल) के माध्यम से नूपावर रिन्यूएबल्स में 64 करोड़ रुपये का निवेश किया और 2010 से 2012 के बीच हेरफेर करके पिनेकल एनर्जी ट्रस्ट को एसईपीएल स्थानांतरित की। पिनेकल एनर्जी ट्रस्ट तथा एनआरएल का प्रबंधन दीपक कोचर के ही पास था।