पश्चिम बंगाल उपचुनाव: धूपगुड़ी विधानसभा सीट पर TMC का परचम, BJP 4313 वोट से हारी; CM ममता बनर्जी ने दी बधाई

Loading

जलपाईगुड़ी (पश्चिम बंगाल). पश्चिम बंगाल (West Bengal) के जलपाईगुड़ी जिले (Jalpaiguri district) की धूपगुड़ी विधानसभा सीट (Dhupguri assembly seat) पर शुक्रवार को सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने जीत दर्ज की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि पेशे से प्रोफेसर तृणमूल कांग्रेस के निर्मल चंद्र रॉय ने 4,313 से अधिक मतों के अंतर से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की तापसी रॉय को हराया। उन्हें 96,961 वोट मिले जबकि प्रतिद्वद्वी तापसी रॉय को 92,648 वोट मिले।

तापसी रॉय जम्मू-कश्मीर में 2021 में आतंकवादी हमले में शहीद हुए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान की पत्नी हैं। उन्होंने बताया कि तीसरे स्थान पर कांग्रेस समर्थित मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के उम्मीदवार ईश्वर चंद्र रॉय रहे। उन्हें 13,666 वोट मिले।

टीएमसी की इस जीत पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने धुपगुड़ी के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा, “उत्तर बंगाल पूरी तरह से हमारे साथ है, धूपगुड़ी में यह भाजपा की सीट थी और हमने चुनाव जीता। मैं धुपगुड़ी के सभी लोगों को बधाई देती हूं और साथ ही जहां भी भाजपा हारी और INDIA पार्टी जीती मैं उन सभी को बधाई देती हूं।”

तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने कहा कि धूपगुड़ी के लोगों ने नफरत और कट्टरता से ऊपर विकास की राजनीति को अपनाया। उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “लोगों से जुड़ने के अथक प्रयासों के लिए अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) के प्रत्येक कार्यकर्ता को सलाम। हम धूपगुड़ी के संपूर्ण विकास को सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

भाजपा के बिष्णु पद रे ने 2021 के विधानसभा चुनाव में इस सीट पर जीत दर्ज की थी और 25 जुलाई को उनके निधन के कारण उपचुनाव आवश्यक हो गया था। उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के जलपाईगुड़ी द्वितीय परिसर में कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना हुई। उपचुनाव के लिए मतदान पांच सितंबर को हुआ था और 78 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। (एजेंसी इनपुट के साथ)