voting

Loading

कोलकाता: भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission) ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) में लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के दूसरे चरण के तहत तीन लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी कर दी है। लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राज्य की दार्जिलिंग, रायगंज और बालुरघाट लोकसभा सीट पर मतदान होगा। इस चरण में चुनाव लड़ने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और बालुरघाट से विधायक सुकांत मजूमदार का मुकाबला तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बिप्लब मित्रा से होगा।

टीएमसी ने दार्जिलिंग सीट से गोपाल लामा को भाजपा के विधायक राजू बिस्ता के खिलाफ उम्मीदवार बनाया है। कुर्सिओंग से भाजपा के विधायक बिष्णु प्रसाद शर्मा ने घोषणा की है कि वह दार्जिलिंग सीट से पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे। शर्मा ने पीटीआई-भाषा से कहा था कि वह निर्दलीय चुनाव लड़ते समय भी भाजपा में ही रहेंगे और पार्टी अपनी इच्छानुसार कोई भी अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकती है, लेकिन उनका खुद से पार्टी से नाता तोड़ने का इरादा नहीं है।

टीएमसी ने रायगंज लोकसभा क्षेत्र से मौजूदा विधायक कृष्णा कल्याणी को इसी लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, भाजपा ने इस सीट से र्तिक पाल को मैदान में उतारा है, जबकि विक्टर के नाम से मशहूर इमरान अली रम्ज कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ेंगे। दूसरे चरण के तहत नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि चार अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख आठ अप्रैल है।(एजेंसी)